Netflix क्या है ? Netflix पर movies, tv shows और web series कैसे देखे

netflix kya hai


Netflix kya hai : दोस्तों आज के युग में टीवी से ज्यादा mobile लोगो के entertainment का साधन बन चूका है. smartphone और internet के तेजी से बढ़ते दौर में लोग online movie और tv shows देखना पसंद कर रहे है. ऐसी कई online video streaming services ( ott platforms ) इंडिया में आ चुकी है जिनकी मदद से लोग अपनी पसंद की देसी – विदेशी मूवीज और टीवी शोज कभी भी देख सकते है इन्ही में एक सबसे पोपुलर सर्विस है जिसका नाम है Netflix. 

Netflix क्या है ? Whats is Netflix in hindi

Netflix एक american on-demand video streaming service प्रदान करने वाली company है. इसका हेड ऑफिस Los Angles , USA में है. Netflix की शुरुआत 1997 में हुयी थी उस समय ये कंपनी online DVD rent पर दिया करती है. साल 2007 से इसने online streaming service की शुरुआत की जिसे लोगो ने बहुत पसंद किया और देखते ही देखते Netflix अमेरिका के साथ ही दुनिया की सबसे popular video streaming service बन गयी.

भारत में Netflix कितना पॉपुलर है 

इंडिया में भी Netflix जब से आया है लोग इसे बहुत पसंद कर रहे है. Netflix से आप किसी भी डिवाइस mobile, laptop , smart tv screen पर programs देख सकते है. टीवी में आप मोबाइल कनेक्ट या stream box के माध्यम से Netflix का मजा ले सकते है. Netflix India पर आप सभी तरह की bollywood , hollywood movies, web series और TV shows कभी भी देख सकते है.

Netflix का इस्तेमाल कैसे करे ?

यदि आप भी Netflix पर movies और shows देखना चाहते है तोह आप अपने मोबाइल में Netflix app play store से जाकर डाउनलोड और इनस्टॉल करना होगा. इसके बाद आपको इस पर अपना account बनाना होगा जिसके बाद आप इस app का use कर सकते है.

Netflix app को आप जब ओपन करेंगे तोह आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे जैसे – movie , web series , tv shows आदि आप अपनी पसंद की category सेलेक्ट कर अपना मनपसंद प्रोग्राम देख सकते है. Netflix पर इतना content मौजूद है की आप कभी बोर नहीं होंगे इसमें रोज ही नए – नए content add होते रहते है.

Netflix Plans क्या है ?

Netflix पर video देखने के लिए आपको इसका कुछ charge भी देना होता है जिसे subscription fees कहते है. शुरुआत में join करने पर आपको ये service एक महीने के लिए free में मिलती है उसके बाद आपको इसका subscription plan खरीदना पड़ेगा. netflix plans की जानकारी के लिए आप इसकी website पर विजिट कर सकते है.

और नया पुराने