Disney+ Hotstar क्या है ? जानकारी हिंदी में

disney plus hotstar kya hai


डिज्नी प्लस हॉटस्टार का नाम तोह आपने भी सुना होगा लेकिन क्या आपको इसके बारे में पूरी जानकारी है. Disney+ Hotstar एक online video streaming service  है जिसकी मदद से आप अपनी पसंद के programs अपने mobile, computer या smart tv पर कभी भी देख सकते है. Netflix और Amazon Prime Video की ही तरह Disney+ Hotstar भी इंडिया में काफी popular हो रहा है.

Disney+ Hotstar क्या है ?

Disney+ Hotstar एक on-demand video streaming सर्विस है. इस streaming service में आप online tv shows, movies, live matches, news channel, cartoons और web series वगैरह जब चाहे देख सकते है. डिज्नी हॉटस्टार हिंदी के अलावा अंग्रेजी , तमिल , बंगला समेत नौ भाषायो में उपलब्ध है.

Disney+ Hotstar का पहले सिर्फ hotstar था जिसकी शुरुआत 2015 में हुई थी जिसे Star India द्वारा लांच किया गया था. america की streaming service Disney+ जब भारत में आई तोह इसने अपना अलग प्लेटफार्म लांच ना करके hotstar में सम्मिलित होने का निर्णय लिया क्यूंकि स्टार इंडिया का स्वामित्व american company Walt Disney के ही पास है इसलिए hotstar का नाम अब बदलकर Disney+ Hotstar हो गया है.

Disney+ Hotstar में आप क्या – क्या देख सकते है –

Disney+ Hotstar पर आप अपनी पसंद की कोई भी विडियो ( video-on-demand) कभी भी देख सकते है ( movies, tv shows, web series, live matches , news आदि)
स्पोर्ट्स की शौक़ीन इसके जरिये लाइव मैचों का मजा ले सकते है.
इस पर आप स्टार नेटवर्क ( Star Plus, Star Bharat, Star Sports) और डिज्नी (National Geographic, Marvel, PIXAR ) के सभी टीवी चैनल्स देख सकते है.
Disney+ Hotstar इंडियन टीवी चैनल्स के अलावा विदेशी चैनल्स भी देख सकते है.


Disney+ Hotstar का उपयोग कैसे करे -

Disney+ Hotstar का उपयोग आप mobile app और website के माध्यम से कर सकते है. app या website में Disney+ Hotstar open करने पर आपको कई सारे ऑप्शन्स मिलते है जैसे की – टीवी, स्पोर्ट्स, डिज्नी प्लस आदि. इसमें आपको न्यू रिलीज़ मूवीज , टीवी शोज और लाइव क्रिकेट मैच और कई सारे न्यूज़ चैनल भी देखने को मिल जाते है.

खरीदना पड़ेगा सब्सक्रिप्शन प्लान –

Disney+ Hotstar पर विडियो देखने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना होगा इसमें आपको दो तरह के प्लान मिलते है VIP और Premium. आप अपनी जरुरत और बजट के हिस्साब से कोई भी प्लान ले सकते है. VIP प्लान में आपको एक साल के सब्सक्रिप्शन के लिए 399 रूपए देने होंगे ( सब्सक्रिप्शन प्लान के दाम में बदलाव संभव है) वही प्रीमियम प्लान के लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे. सब्सक्रिप्शन प्लान्स की नवीनतम जानकारी के लिए आप Disney+ Hotstar ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे.


Disney+ Hotstar Kya Hai.
और नया पुराने