Top 5 Free Email Service Provider - Hindi

टॉप 5 मुफ्त ईमेल सेवा प्रदाता -


इन्टरनेट के आज के युग में सभी के पास अपनी एक ईमेल id अवस्य होनी चाहिए ईमेल के माध्यम से हम किसी को दुनिया में कही भी सन्देश भेज सकते है और सन्देश प्राप्त भी कर सकते है. इन्टरनेट का पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए भी हमारे पास ईमेल id जरुर होनी चाहिए।

इन्टरनेट पर कई ऐसी साइट्स है जो फ्री में ईमेल एड्रेस उपलब्ध कराती है। जिन पर कोई भी अपनी id बना सकता है। आज की इस पोस्ट में हम ऐसी ही फ्री में ईमेल सर्विस प्रदान करने वाली साइट्स के बारे में बताएंगे जिन पर आप भी अपनी email-id बना सकते है.

TOP 5 EMAIL SERVICE PROVIDER INFORMATION IN HINDI
GMAIL – GMAIL दुनियाभर में सबसे popular फ्री ईमेल सेवा है गूगल की सर्विस होने के कारण इसकी विस्वसनीयता और भी बढ़ जाती है। gmail २००४ में launch हुए थी तब से लेकर आज तक इसके users रोज बड़ते ही जा रहे है। जीमेल 57 languages में उपलब्ध है जीमेल अकाउंट से आप गूगल की अन्य services का भी लाभ ले सकते है जैसे youtube , blogger , drive आदि। जीमेल पर आपको 15 GB तक स्टोरेज स्पेस मिलता है. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोग गूगल मेल सर्विस का ही उपयोग करते है.


YAHOO MAIL gmail के बाद दूसरी सबसे popular सर्विस yahoo mail की है। याहू सबसे पुरानी ईमेल सर्विस प्रदाता है।  yahoo mail की शुरुआत 1997 में हुई थी याहू अपने users को 1 TB SPACE देती है जो किसी भी अन्य ईमेल सर्विस प्रदाता से ज्यादा है।




OUTLOOK MAIL -  माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेर कंपनी है और आउटलुक mail इसी की सर्विस है। आउटलुक भी जीमेल और याहू की तरह सबसे विस्वसनिए ईमेल सर्विस  है दुनियाभर में इसके करोडो users है।  आउटलुक दुनियाभर की 106 भाषायों में उपलप्ध है। 



AOL Mail  AOL mail अमेरिकी कंपनी AMERICAN ONLINE की सर्विस है इसे १९९३ में लांच किया गया था इसमें आपको अनलिमिटेड फ्री स्पेस मिलता है aol mail 54 भाषायों में उपलब्ध है। 




REDIFF MAIL   rediff mail इंडिया में काफी popular है ये भी एक भरोसेमंद फ्री ईमेल सेवा है अगर आप चाहे तो इसे भी जरुर use करके देख सकते है। 



निष्कर्ष ऊपर दी गयी लिस्ट में से आप किसी पर भी अपनी ईमेल फ्री में बना सकते है।  इनमे मेरे हिसाब से जीमेल और याहू सबसे उचित है और आप इन पर पर्सनल ईमेल id जरुर बनाये बाकि services भी अच्छी है और आप इनका भी use कर सकते है उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आई होगी। 



TOP FREE EMAIL SERVICE PROVIDER - HINDI.
और नया पुराने