Credit Card क्या होता है और कैसे बनवाये



Credit Card : इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके क्या फायदे और नुक्सान है और क्रेडिट कार्ड कैसे और कौन बनवा सकता है और इसका बिल वगैरह कैसे भरते है.

Credit Card क्या होता है ?

क्रेडिट कार्ड एटीएम-डेबिट कार्ड की ही तरह एक प्लास्टिक कार्ड होता है जो बैंकों द्वारा जारी किया जाता है. Credit Card पर 16 digit card number , expiry date और cvv number लिखा होता है. क्रेडिट कार्ड में आपको पैसे उधार दिए जाते है मतलब इसके लिए आपके bank account के balance से कुछ लेना देना नहीं होता. क्रेडिट कार्ड की मदद से आप कही भी कैशलेस डिजिटल पेमेंट कर सकते है. क्रेडिट कार्ड से domestic और international shopping sites पर भी payments कर सकते है.

Credit Card से खर्च की गयी रकम का भुगतान आपको हर महीने बैंक को करना पड़ता है. credit card से पैसे खर्च करने की कुछ लिमिट भी होती है जो आपके लिए आपका बैंक तय करता है. क्रेडिट कार्ड से खर्च की गयी राशि का भुगतान अगर आप तय समय पर नहीं कर पाए तोह बैंक आप पर कुछ extra charge और interest भी लगाता है जो आपके लिए एक बुरी खबर है.

क्रेडिट कार्ड का बिल आप अपने बैंक में offline या online भर सकते है आप paytm , amazon pay और cred जैसी app की सहायता से भी अपना credit card manage और bill pay कर सकते है.


Credit Card कैसे और कौन बनवा सकता है 

Credit Card बनवाना डेबिट कार्ड की तरह आसान नहीं इसकी कुछ term & condition होती है जिन्हें पूरा करने पर ही बैंक आपको ये कार्ड जारी कर सकता है. यदि आप कोईं ऐसी service या business करते है जिससे आपको हर महीने एक अच्छी और निश्चित income होती है तोह आसानी से आपका credit card बन जायेगा. इसके अलावा यदि आप बैंक के रेगुलर कस्टमर है और आपके savings या current account में अच्छा बैलेंस है या आपने fixed deposit करा रखे है और आप इनकम टैक्स भी पे करते है तोह भी आपका क्रेडिट कार्ड बन सकता है. credit card के लिए आप credit score भी चेक किया जाता है.

अमेज़न और फ्लिप्कार्ट जैसी e-commerce companies भी अपने कस्टमर्स को क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने का आप्शन दे रही है amazon pay - ICICI bank के साथ मिलकर तोह flipkart - Axis bank का क्रेडिट कार्ड ऑफर कर रहे है इसके लिए क्या eligibility है वो आप इनकी वेबसाइट पर जाकर देख सकते है.

Credit Card बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज 

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपके पास निम्लिखित दस्तावेज होने चाहिए
पैन कार्ड
  • आय का प्रमाण : नौकरी करने वालो के लिए salary slip , खुद का बिज़नस करने वालो के लिए इनकम टैक्स रिटर्न या आपके नाम से बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट होनी चाहिए
  • पहचान का प्रमाण : आधार कार्ड , वोटर कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , पासपोर्ट
  • पते का प्रमाण : नवीनतम बिजली का बिल , पानी का बिल , बैंक पासबुक , राशन कार्ड

Credit Card के लिए पात्रता

  • आयु : 18 या 21 वर्ष से ऊपर बैंक के ऊपर निर्भर करता है
  • आय का स्रोत : आवेदक की हर महीने निश्चित आय होनी चाहिए
  • क्रेडिट स्कोर :  आपका credit score( CIBIL ) अच्छा होना चाहिए

Credit Card के फायदे 

  1. क्रेडिट कार्ड की मदद से आप कही भी digital payment कर सकते है इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस होना अनिवार्य नहीं.
  2. बहुत सी online shopping sites खासकर international sites जहाँ केवल क्रेडिट कार्ड से ही पेमेंट का आप्शन होता है वहां ये आपके काम आ सकता है.
  3. बहुत सी साईट क्रेडिट कार्ड होने पर EMI shopping का आप्शन देती है यानी आप monthly installment पर कोई भी सामान खरीद सकते है.
  4. क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको कई तरह के rewards और cashback जैसे offers भी मिलते है.
  5. क्रेडिट कार्ड से आप (Paypal) international money transfer और रिसीव भी कर सकते है
  6. क्रेडिट कार्ड का बिल सही समय पर भरने से आपका credit score बढ़िया रहता है जिससे यदि आप लोन के लिए अप्लाई करते है तोह आपका लोन आसानी से approve हो जाता है.

भारत के कुछ बेस्ट क्रेडिट कार्ड


तोह मित्रो उम्मीद है क्रेडिट कार्ड से जुडी ये पोस्ट आपके जरुर कुछ काम आई होगी ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Credit Card information in hindi
और नया पुराने