Bluetooth Speaker क्या होता है ? कौन सा ख़रीदे

bluetooth speaker kya hota hai

Bluetooth Speaker : दोस्तों आज का जमाना wireless gadgets का है. computer का mouse हो या keyboard हो या फिर speakers लोग wireless उपकरण की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे है क्यूंकि इसमें आपको किसी भी प्रकार के wire connectivity की जरुरत नहीं पड़ती. bluetooth technology से आप एक डिवाइस को दूसरी डिवाइस से आसानी से कनेक्ट कर सकते है.

ब्लूटूथ स्पीकर क्या होता है ?

आपको मोबाइल में गाने सुनने का शौक तोह होगा ही लेकिन कभी – कभी आपको किसी पार्टी , ख़ास फंक्शन या अन्य कारणों से loud music की जरुरत पड़ती है. फ़ोन या कंप्यूटर के internal speakers के sound की एक लिमिट होती है जिससे आप एक निश्चित volume तक ही sound बढ़ा सकते है. ज्यादा साउंड के लिए आपको स्पीकर की जरुरत पड़ती है इसके लिए आप अलग से स्पीकर खरीद सकते है.

Bluetooth speakers के आ जाने से आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप से स्पीकर्स कनेक्ट कर लाउड म्यूजिक आ आनंद ले सकते है. bluetooth speakers में रिचार्ज बैटरी लगी होती है जिसे आप अपने कंप्यूटर के USB port या direct current से रिचार्ज कर सकते है.

also read : bluetooth headphone कौन सा ख़रीदे

कौन सा ब्लूटूथ ख़रीदे 

बाजार में आपको हर प्रकार के सस्ते और महेंगे ब्लूटूथ स्पीकर्स मिल जायेगे. online shopping साईट (amazon , flipkart) पर भी सर्च करने पर आपको बहुत सारे models मिल जायेगे. इन स्पीकर्स की कीमत दो ढाई सौ से शुरू होकर हज़ारो रुपये तक जा सकती है. इनमे से सही product चुनना आपके लिए बड़ी चुनौती है.

अगर आप bluetooth speaker खरीदने की सोच रहे है तोह हम आपको यही सलाह देंगे की आप हमेशा branded product ही ख़रीदे. chinese company के स्पीकर्स सस्ते तोह होते है लेकिन ये ख़राब भी जल्दी हो जाते है.

bluetooth speaker खरीदने से पहले आप उसका battery backup और गारंटी भी जरुर देख ले. स्पीकर का साइज़ भी एक गौर करने वाला विषय है स्पीकर जितना छोटा और हल्का होगा उसे कैर्री करने में उतना ही आसान होगा. एक अच्छा और ब्रांडेड कामनी का स्पीकर आपको हज़ार रूपए के अन्दर मिल जायेगा.

Top Brands of Bluetooth Speakers 

  • SONY
  • PHILIPS
  • IBALL
  • ZEBRONICS
  • IBALL
  • JBL
आजकल ऐसे bluetooth speakers आ रहे है जिनमे FM radio बजाने के साथ ही आप डायरेक्ट micro sd लगाकर music play कर सकते है. इनका सबसे बड़ा फायदे है ये पोर्टेबल है यानी इन्हें आसानी से कही भी अपने साथ ले जा सकते है.

also read :

Youtubers के लिए सबसे सस्ता और बढ़िया माइक
10000 mAh की कैपेसिटी वाले बढ़िया powerbank

और नया पुराने