Non Removable Battery वाले Smart Phone के फायदे और नुक्सान

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे की नॉन - रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्ट फ़ोन के क्या नुक्सान और फायदे है. जैसा की आप जानते है आजकल लगभग हर कंपनी ने non –removable battery वाले स्मार्ट फ़ोन बनाने चालू कर दिए है. आज के टाइम में आपको गिने चुने फ़ोन में removable battery का option मिलेगा.


नॉन – रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्ट फ़ोन के फायदे और नुक्सान


कुछ सालो पहले तक आपको removable battery वाले फ़ोन आराम से मिल जाते थे इन फ़ोन की सबसे बड़ी खासियत ये होती थी की अगर आपका फ़ोन हैंग हो जाए तोह आप इसकी battery निकालकर इसे रीस्टार्ट करते थे और आपका फ़ोन फिर से normally काम करना शुरू कर देता था. दूसरी बात अगर आपकी battery ख़राब हो जाये तोह इसे आसानी से replace किया जा सकता था.

लेकिन अब जबकि नब्बे फीसदी स्मार्ट फ़ोन नॉन - रिमूवेबल बैटरी के  साथ आते है आपके पास इन्हें खरीदने के अलावा कोई और चारा ही नहीं बचता. कई लोगो के मन में ये सवाल आता होगा की आखिर नॉन - रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्ट फ़ोन इतनी तेजी से क्यों बनने लगे इनके क्या फायदे और नुक्सान है तोह चलिए आपको बताते है.

Non Removable battery वाले स्मार्ट फ़ोन के फायदे 


❏  स्लिम डिजाईन स्मार्ट फ़ोन –

स्मार्ट फ़ोन जितना स्लिम होता है देखने में उतना हो आकर्षक लगता है नॉन - रिमूवेबल बैटरी की वजह से ऐसा संभव हो पाया है क्युकी इसमें फ़ोन और battery को काफी कम जगह और मजबूती से बाँधा जाता है जिससे फ़ोन की thickness काफी कम हो जाती है.

❏  सुरक्षा के नजरिये से –

नॉन रिमूवेबल बैटरी वाले फ़ोन के आ जाने से स्मार्ट फ़ोन की सुरक्षा काफी बढ़ गयी है इन फ़ोन्स में सभी पार्ट्स इतनी अच्छी  तरह और टाइट बंधे होते है जिससे की इसके गिरने पर भी फ़ोन को ज्यादा नुक्सान नहीं होता इसके साथ ही पार्ट्स के बीच कम जगह होने से धुल मिट्टी का भी असर कम होता है और फ़ोन ली लाइफ बढ़ जाती है.

❏  ओरिजिनल सर्विस पार्ट्स  –

नॉन – रिमूवेबल बैटरी वाले स्मार्ट फ़ोन की मरम्मत या battery बदलने के लिए आपको इसे कंपनी के authorised service center पर लेकर जाना पड़ता है जहाँ आपके फ़ोन में ओरिजिनल battery या कंपोनेंट्स ही लगाये जाते है जिससे आपका फ़ोन सुरक्षित रहता है.

नॉन – रिमूवेबल बैटरी के नुक्सान –


❏  रिसेट प्रॉब्लम –

अगर आपका फ़ोन स्टॉप या हैंग हो जाये तोह इसे रीस्टार्ट करने के लिए आपको पॉवर बटन पर ही निर्भर रहना पड़ता है जबकि battery निकाल कर फ़ोन को रीस्टार्ट करना ज्यादा आसान तरीका होता है.

❏  ज्यादा खर्चा –

पहले आप battery ख़राब होने पर मार्किट से battery खरीदकर खुद से ही फ़ोन में दाल लिया करते थे लेकिन नॉन – रिमूवेबल बैटरी के लिए इसे सर्विस सेण्टर पर लेकर जाना पड़ता है और battery बदलने का आपसे अलग से चार्ज भी वसूला जाता है जोकि एक एक्स्ट्रा खर्चा है.

देखा जाए तोह नॉन – रिमूवेबल बैटरी फ़ोन्स ठीक ही है क्युकी अब इन्ही का जमाना है और इसके नुक्सान कम फायदे ज्यादा है. बाकी अगर आप फिर भी removable battery फ़ोन लेना चाहते है तोह आपको काफी सर्च करना पड़ेगा क्युकी लगभग ये वाले फ़ोन कंपनियों ने बनाने बंद कर दिया है.


non-removable-battery-android-phone-fayde-aur-nuksaan
और नया पुराने