Call Center Job कैसे पाए और जाने क्या है योग्यता

call center me kaise hota hai kaam

Call Center Job : दोस्तों आपने अखबारों में call center jobs के एड्स तो जरुर देखे होंगे. हर बड़ी कंपनी जैसे -telecom company का अपने ग्राहकों की समस्या का समाधान करने के लिए कॉल सेण्टर होता है जहाँ हम कॉल कर के अपनी समस्या बता और उसका हल पा सकते है. आप डोमेस्टिक और इंटरनेशनल कॉल सेण्टर में अपनी योग्यता अनुसार नौकरी हासिल कर सकते है.

इटरनेशनल कॉल सेण्टर में काम करने के लिए आपकी अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए इसके अलावा यदि आप कोई अन्य विदेशी भाषा भी जानते है तोह आपको और ज्यादा फायदा होगा.

इंटरनेशनल कॉल सेण्टर में आपको जाहिर सी बात है काम करने पर ज्यादा सैलरी मिलती है. लेकिन भारत में भी अब कॉल सेण्टर में रोजगार के अवसर बढे है भारत में लोग हिंदी और स्थानीय भाषा का ज्यादा प्रयोग करते है इसलिए डोमेस्टिक कॉल सेण्टर में हिंदी बोलने वाले लोगो के लिए भी नौकरी की अच्छी सम्भावना है.

Call Center Job कैसे पाए

Call center में कोई भी इंसान जिसकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है जॉब पा सकता है. इसमें 10 वी , 12 वी पास लोगो को भी जॉब मिल जाती है. इसके लिए आपको computer typing और ऑपरेटिंग का बेसिक ज्ञान भी होना चाहिए. अगर आप भी कॉल सेण्टर में काम करने की सोच रहे है तो आपके अन्दर समस्या का हल यानी कस्टमर के सवालों का स्पष्ट उत्तर देने की कला होनी चाहिए.

Call center में जॉब से पहले आपको कुछ बेसिक स्किल की ट्रेनिंग भी दी जाती है. आपको कंप्यूटर पर काम कैसे करना है और ग्राहक से फ़ोन पर कैसे बात शुरू और खत्म करनी है ऐसे वर्ड्स भी बताये जाते है. जैसे यदि आपने कभी customer care पर कॉल किया होगा तोह सबसे पहले वो आपका अभिवादन करते है जैसे – नमस्ते , अपना नाम बताते है फिर आपसे सहायत के लिए सवाल पूछने को कहते है और अंत धन्यवाद , आपका दिन शुभ हो जैसे शब्द बोलते है.

Call Center Job करने के फायदे 

आज के दौर में कॉल सेण्टर बड़ी संख्या में युवायो को रोजगार देने का काम कर रहे है. इसमें ज्यादा हाई क्वालिफिकेशन की जरुरत नहीं पड़ती. आप ac रूम में chair पर बैठ कर काम करते है. कुछ कॉल सेण्टर में आपको pickup और ड्राप की सुविधा के साथ –साथ खाना भी दिया जाता है. पैसे की बात करे तोह यहाँ कुछ नहीं कह सकते आपकी स्किल और experience के अनुसार आपको सैलरी मिलती है. एक इंटरनेशनल कॉल सेण्टर में डोमेस्टिक कॉल सेण्टर से ज्यादा वेतन मिलता है.भारत में हिन्दी बोलने वालो की संख्या बहुत अधिक है इसलिए हिन्दी स्पीकिंग लोगो के लिए भी कॉल सेण्टर में अच्छा स्कोप है.

Call Center में काम करने के नुकसान 

Call center में काम करने के कुछ नुकसान भी है, जैसे लगातार कई घंटो तक कंप्यूटर पर काम और कॉल अटेंड करनी पड़ती है. जिससे आपकी सुनने की शक्ति और आँखों पर हानिकारक असर पड़ता है. नाईट शिफ्ट में भी काम करना पड़ता है. ग्राहक की बाते सुननी पड़ती उन्हें समझाना पड़ता है. किसी स्टाफ की छुट्टी होने पर डबल शिफ्ट में भी काम करना पड़ सकता है. नाईट शिफ्ट में भी काम होने से महिलायों को ऑफिस आने जाने में दिक्कत हो सकती है.


ये थी जानकारी कॉल सेण्टर जॉब में काम कैसे होता है उसके फायदे और नुकसान की.
और नया पुराने