पत्रकार कैसे बने ? योग्यता, करियर और सैलरी | News Reporter Job

पत्रकार कैसे बने

News Reporter kaise bane - इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की news reporter या journalism में अपना career कैसे बनाये. इस क्षेत्र में जाने के लिए आपको क्या योग्यता चाहिए और कौन सा कोर्स करना चाहिए इन्ही सब चीजो के बारे में आप जानेंगे.

पत्रकारिता एक ऐसा करियर है जिसमे आप देश और विदेश में घूमकर तमाम तरह की नयी - नयी खबरे खोजकर प्रिंट और डिजिटल मीडिया के माध्यम से लोगो तक पहुंचाते है. पत्रकारिता में न सिर्फ रिपोर्टर बल्कि फोटोग्राफर , एडिटर , रीडर और भी कई लोगो की अहम् भूमिका होती है. यदि आप भी पत्रकारिता के क्षेत्र में आना चाहते है तोह इसके लिए आपको किस विषय में पढाई करनी है कौन सा कोर्स करना है इसके बारे में पता होना चाहिए जिससे की आप इसमें अपना सफल करियर बना सके.

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने

पत्रकारिता से सम्बंधित कोर्स पत्रकार के रूप में अपना करियर बनाने के लिए पढाई के साथ ही आपका व्यक्तित्व कैसा है ये बहुत मायने रखता है. आप अपने काम के प्रति कितने समर्पित है ये काम ज्यादातर फील्ड से जुड़ा हुआ है आपको किसी भी परस्थिति में काम करने के लिए आपको हमेशा तैयार रहना होगा. हालंकि आपको डेस्क वर्क का काम भी मिल सकता है.

पत्रकारिता का कोर्स आप बारहवी या स्नातक के बाद कर सकते है. साइंस , कॉमर्स या आर्ट्स किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट ये कोर्स कर सकते है. पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए ये नीचे लिस्ट दिए गए कोर्स सबसे पॉपुलर है. ये कोर्स देश की लगभग हर बड़ी यूनिवर्सिटी करवाती है. ये कोर्स एक से तीन वर्षीय बैचलर डिग्री या डिप्लोमा कोर्स है जिसे करने के बाद आप विभिन्न मीडिया हाउसेस में नौकरी पा सकते है.

  • Bachelor of Journalism and Mass Communication (B.J.M.S.)
  • B.A. with Journalism
  • B.A. with Mass Media
  • Bachelor of Media Science
  • Bachelor of Jounalism (B.J)
Diploma in Jounalism & Mass Communication ( DJMC) जॉब सैलरी पत्रकारिता का कोर्स करने वालो के लिए जॉब की अच्छी सम्भावनाये मौजूद है. इस काम में आपको पैसा और फेम दोनो मिलता है. आप न्यूज़ रीडर , फील्ड रिपोर्टर , कैमरामैन , एडिटर आदि पोस्ट पर जॉब पा सकते है. छोटी जगह से शुरुआत कर अनुभव और योग्यता के बल पर आप बड़े मीडिया हाउसेस में नौकरी पा सकते है. जिसमे आपको काफी बढ़िया सैलरी पैकेज मिलता है लगभग 3 से 4 लाख सालाना.

यदि आपको घुमने फिरने और लोगो से बाते करने में रूचि है तोह आप एक अच्छे न्यूज़ एंकर रिपोर्टर बन सकते है और पैसे के साथ ही नाम और फेम भी कमा सकते है जैसा की कई बड़े मीडिया चैनल के रिपोर्टर ने बनाया है.

Read More :-

journalist kaise bane, news reporter kaise bane. patrkaar kaise bane.
और नया पुराने