Medical Representative (M.R.) कैसे बने | Pharma Sector में बढ़िया करियर आप्शन

career in medical representative job in hindi
image source- istockphotos.com

Medical Representative Job : भारत में pharma sector में तेजी से ग्रोथ हो रही है. इस sector में jobs और career की अपार सम्भावनाये है. फार्मा सेक्टर में काम करना बहुत ही प्रतिष्ठित और सम्मानजनक माना जाता है. अगर आप graduate है और आपकी दिलचस्पी medical और pharma sector में है तोह Medical Representative (M.R.) के रूप में इसमें अच्छा कैरियर बना सकते है.

अगर आपने ध्यान दिया होगा तोह आपने देखा होगा doctor के clinics या hospital में कुछ लोग अच्छे से कपडे पहने टाई लगाये हाथ में बैग लिए बैठे रहते है ये ही एम् आर होते है. एमआर कैसे बने

M.R. बनने के लिए शैक्षिक योग्यता और स्किल्स 

अगर शैक्षिक योग्यता की बात की जाये इसके लिए आपको Science विषय में स्नातक या B.Pharma होना चाहिए लेकिन कुछ कंपनिया योग्यता के अनुसार आर्ट्स और commerce स्नातको को भी हायर कर लेती है.

स्किल्स की बात की जाये यहाँ सबसे जरुरी है communication skill. इसके साथ ही आपको medical sector की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए. इसमें आपको field work ज्यादा करना पड़ता है इसके लिए भी आपको तैयार रहना होगा.

M.R. का काम क्या होता है 

Medical Representative ( एम् आर ) फार्मा कंपनी और डॉक्टर्स या chemists को जोड़ने का काम करते है. ये फार्मा कंपनी के products ( दवाओं ) का प्रचार करते है. डॉक्टर्स के पास जाकर उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में बताते है उन्हें अपना प्रोडक्ट prescription में लिखने के लिए अनुरोध करते है साथ ही उन प्रोडक्ट्स को केमिस्ट को उपलब्ध कराने का काम भी करते है. इसके लिए इन्हें training भी दी जाती freshers को पहले अपने सीनियर के साथ और उनके निर्देशन में काम करना होता है.

Medical Representative - Salary और Promotion

एक फ्रेशर एम् आर को देखा जाये तो शुरुआत में आठ से दस हज़ार तक वेतन मिल सकता है. एक्सपीरियंस और प्रमोशन होने पर आपकी salary पचास हज़ार प्रति माह तक पहुँच सकती है. अनुभव और आपके काम को देखते हुए आप एरिया मैनेजर . जोनल और डिविसिनल सेल्स मैनेजर तक बन सकते है.

अक्सर एम् आर छोटी कंपनी से अपने कैरियर की शुरुआत करते है और एक्सपीरियंस होने पर बड़ी कंपनिया जैसे – Sun Pharma , Lupin , Alkem , Aristo , Alembic , Cipla , Phizer , GSK जैसी कंपनियों में job पा सकते यहाँ आपको सैलरी भी काफी ज्यादा मिलती है.

ये भी पढ़े -

Career as Medical Representative (M.R.). Pharma sector jobs.
और नया पुराने