चाय की पत्ती का बिज़नस कैसे करे

chai ka business

चाय की पत्ती का बिज़नस : दस हज़ार से शुरुआत कर कमा सकते है हर महीने अच्छा मुनाफा
दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम एक ऐसे बिज़नस के बारे में बात करने वाले है जिसे आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते है और हर महीने अच्छा पैसा कम सकते है. हम बात कर रहे है चाय की पत्ती के बिज़नस के बारे में. 

चाय की पत्ती का बिज़नस कैसे करे 

चाय एक ऐसी चीज है जिसे भारत में लोग सबसे ज्यादा पसंद करते है. सुबह होते ही लोग सबसे पहले चाय पीना ही पसंद करते है फिर चाहे वो घर में बनायीं जाये या सड़क किनारे किसी स्टाल पर. चाय की डिमांड को देखते हुए आप इसका व्यवसाय कर अच्छा पैसा कमा सकते है.

शुरुआत कैसे करे 

चाय की पत्ती के बिज़नस में कम्पटीशन ज्यादा है लेकिन इसका ये मतलब नहीं की अप इसमें सफल नहीं हो सकते किसी भी बड़े बिज़नस की शुरुआत छोटे से ही होती है. आप लगभग दस हज़ार की पूंजी से इसकी शुरुआत कर सकते है.

सबसे अच्छी क्वालिटी की चाय पत्ती की बात करे तोह असम और दार्जीलिंग की चाय का स्वाद सबसे अच्छा माना जाता है आप हमेशा अधिक पसंद किये जाने वाली चाय पत्ती की ही मार्केटिंग करे. शुरुआत में आप अपने ही शहर के होलसेल या डिस्ट्रीब्यूटर से खुली चाय पत्ती खरीद कर घर से उसकी पैकिंग कर दुकान ,टी स्टाल और डोर टू डोर सेलिंग भी कर सकते है.

अच्छी क्वालिटी का माल और आपका व्यव्हार आपको ज्यादा ग्राहक मिलने में बहुत सहायता करता है. एक बार ग्राहक को आपकी चीज पसंद आ गयी फिर आपके प्रोडक्ट को पॉपुलर होने में देर नहीं लगेगी.

कितना पैसा कमा सकते है 

चाय की पत्ती होलसेल से खरीदकर आप पच्चीस से चालीस परसेंट तक मुनाफा कमा सकते है. 150 से 200 रूपए प्रति किलो के हिसाब से खरीदी हुई चाय आप 200 से 250 रूपए प्रति किलो के हिसाब से बेच सकते है इस हिसाब से अगर आप रोज दस से पन्द्रह किलो चाय पत्ती बेच लेते है, तो महीने का 15 से 20 हज़ार रूपया कमा सकते है.

ज्यादा पूंजी इकट्टा होने पर आप अपने ब्रांड की कंपनी भी शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको अपना ब्रांड नाम और कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. उसके बाद आप अपने ब्रांड के नाम की पैकिंग कर इसे बेच सकते है. इसके साथ ही आप डायरेक्ट उत्पादक से भी माल खरीद सकते है जिससे आपको और फयदा होगा.


हम आशा करते है की चाय पत्ती का बिज़नस कैसे करे पर दी गयी जानकारी आपके लिए जरुर उपयोगी साबित हुयी होगी.

Also read :

नर्सरी का बिज़नस कैसे करे
धूपबत्ती का बिज़नस कैसे करे
फोटोकॉपी का बिज़नस कैसे करे
और नया पुराने