नर्सरी का बिज़नस कैसे करे - कम लागत में घर से

nursery business kaise kare

Nursery Business : दोस्तों आज हम आपसे एक ऐसे business के बारे में बात करने वाले जिससे आप पैसे कमाने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान दे सकते है. अगर आपके घर में खाली जगह जैसे की छत या लॉन है तोह आप बागवानी यानी नर्सरी का बिज़नस कर हर महीने अच्छी income कर सकते है.

नर्सरी का बिज़नस कैसे करे 

अगर आपको बागवानी का शौक है तोह आप अपने इस शौक से पैसे भी कमा सकते है. शहरो में जहाँ जगह की काफी कमी है लोग घर की छत पर ही पेड़ पौधे लगाते है. कई लोग छत पर बागवानी कर हर महीने अच्छा पैसा कमा रहे है. अगर आप भी घर से बिज़नस करना चाहते है तोह नर्सरी का बिज़नस आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

also read : LIC agent कैसे बने 

कितना investment करना पड़ेगा

लागत की बात करे तोह ये आपके बजट और उपलब्ध जगह पर निर्भर है. वैसे 20 से 30 हज़ार रूपए काम शुरू करने के लिए काफी है. इतने पैसो से आप गमले , औजार , पॉलिथीन , पौधे और बीज , खाद और कीटनाशक खरीद सकते है.

कस्टमर कहाँ से आयेंगे

तैयार किये गए पौधों को बेचने के लिए आपको कस्टमर चाहिए. इसके लिए आपको अपने business को प्रमोट करना होगा ये काम आप घर के बहार बोर्ड लगा कर , social media page बनाकर , paper pamplets बांटकर और पर्सनली लोगो से मिलकर कर सकते है. एक बार लोगो को आपकी नर्सरी के बारे में मालुम पड़ने पर और अच्छी customer service देने पर लोग दुसरो को भी आपके बारे में बतायेंगे जिससे आपके कस्टमर बढ़ेंगे.

also read : Bank PO कैसे बने 


कमाई कितनी होगी

कमाई की बात करे तोह आप इस बिज़नस के महीने के 15-20 हज़ार या इससे कम या ज्यादा भी कमा सकते है. जितने ज्यादा कस्टमर उतना ज्यादा मुनाफा. लागत के हिसाब से देखा जाये तोह मुनाफा काफी ज्यादा होता है क्युकी बीज आपको काफी सस्ते रेट पर मिल जाते है और उनसे तैयार पौधे काफी महेंगे बिकते है.

शहरो में आजकल घरो , दफ्तर और अन्य जगहों पर इंडोर प्लांट्स , छोटे सजावटी पौधे , क्रीपर्स और फूल वाले पौधों की काफी डिमांड है.

also read : Food inspector कैसे बने 

इस बिसनेस में सफलता के लिए आपकी काम में रूचि होना बहुत महत्पूर्ण है. पौधों की देख रेख कैसे करनी है इन सब की जानकारी आपको होनी चाहिए. आप इन्टरनेट और किताबो के माध्यम से बागवानी करने की जानकारी हासिल कर सकते है.

How to start nursery business from home.
और नया पुराने