बैंक PO कैसे बने | Bank Probationary Officer Job

bank po kaise bane
Bank PO (Probationary Officer) Job - दोस्तों सरकारी नौकरी की जब बात आती है तोह अधिकतर युवायो की पहली पसंद बैंक में जॉब पाने की ही होती है. पिछले कुछ समय से देखा जाए तोह बैंकिंग सेक्टर में नौकरी पाने का क्रेज तेजी से बढ़ा है तभी तोह हर साल बड़ी संख्या में लोग बैंक में नौकरी पाने के लिए आवेदन फॉर्म भरते है. आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे बैंक में P.O. कैसे बने और इसके लिए क्या - क्या योग्यता चाहिए.

P.O. का पूरा नाम Probationary Officer होता है

बैंक में P.O. बनने के लिए योग्यता

क्वालिफिकेशन – अगर बात क्वालिफिकेशन की करे तोह कोई भी व्यक्ति जिसने स्नातक यानी बैचलर डिग्री प्राप्त की है P.O. भर्ती का एग्जाम दे सकता है. आप किसी भी विषय आर्ट्स , कॉमर्स , साइंस , इंजीनियरिंग , कृषि आदि किसी भी फील्ड से हो आपको सिर्फ ग्रेजुएट होना चाहिए.

यदि आप अभी दसवी कक्षा में जाने वाले है और आपने बैंकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में ही
क्षेत्र में ही करियर बनाना तय कर लिया है तोह आपको कॉमर्स स्ट्रीम ही लेनी चाहिए इसके आपको बैंकिंग जॉब की तैयारी में काफी मदद मिलेगी. पीओ के एग्जाम के लिए आपके ग्रेजुएशन परसेंटेज भी माने रखती है आपके मार्क्स साठ फीसदी से कम नहीं होने चाहिए ( मार्क्स प्रतिशत की शर्त में बदलाव संभव है)

उम्र – उम्र की बात की जाए तोह इसकी अधिकतम सीमा 30 साल है लेकिन पिछड़ा वर्ग (OBC) , अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और दिव्यांगो को उम्र में छुट दिए जाने का प्रावधान है जोकि उनकी category के हिसाब से अलग - अलग है.

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर ( PO ) भर्ती परीक्षा और प्रक्रिया


बैंक PO चयन प्रक्रिया की बात करे तोह इसमें तीन चरण होते पहला प्री एग्जाम दूसरा मेन एग्जाम और तीसरा इंटरव्यू.

सबसे पहले आपको प्री एग्जाम देना होगा इसमें आपको तीन पेपर english language , quantative aptitude और reasoning ability के देने होते है. ये पेपर एक घंटे का होता है और इसे क्लेअर कर आप मेन एग्जाम में जा सकते है.

मेन एग्जाम में ३.३० घंटे के समय में आपको पांच पेपर हल करने होते है. इनमे आपको रीजनिंग , कंप्यूटर , डाटा एनालिसिस इंटरप्रिटेशन और अंग्रेजी भाषा के पेपर हल करने होते है.

यदि आप मेन एग्जाम पास कर लेते है तोह इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसे पास कर आप अपनी मंजिल तक पहुँच सकते है. इंटरव्यू और मेन एग्जाम के मार्क्स मिलकर आपका भविष्य तय करेंगे.

बैंक P.O. की सैलरी क्या होती है

बैंक P.O. की सैलरी की बात की जाए तोह ये करीब 25 से 40 हज़ार की बीच होती है. इसके साथ ही एक्सपीरियंस होने पर आपकी पदोन्नति भी हो सकती है.

बैंक पीओ एग्जाम की तैयारी कैसे करे

अगर आप भी बैंक में जॉब पाना चाहते है तोह इसके लिए आपके काफी मेहनत करनी पड़ेगी. आप चाहे तोह सेल्फ स्टडी बुक्स और इन्टरनेट के माध्यम से या फिर किसी कोचिंग सेण्टर से तैयारी भी कर सकते है.

तोह दोस्तों उम्मीद है बैंक पीओ के संदर्भ में दी गयी जानकारी आपके लिए जरुर उपयोगी साबित हुयी होगी. ब्लॉग पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !
और नया पुराने