बैंक में नौकरी कैसे पाए | Bank Job की जानकारी

banking sector me career kaise banaye

Bank Job kaise paye - सरकारी नौकरी चाहने वालो के लिए बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी करना हमेशा से प्राथमिकता में रहा है. युवा पढाई ख़तम करने के बाद बैंकिंग सेक्टर में नौकरी कर शानदार करियर बना सकते है. हर साल बैंकिंग के क्षेत्र में ढेर सारे पदों पर नौकरिया निकलती है. बैंकिंग में IBPS exam को पास कर आप clerk या PO ( Probationary Officer) की नौकरी पा सकते है.

सरकारी बैंक में नौकरी पाना तोह हर व्यक्ति चाहता है लेकिन भारत में बड़ी संख्या में प्राइवेट सेक्टर के बैंक भी कार्यरत है जिनमे आपको काफी अच्छे पैकेज पर जॉब मिल सकती है. आप प्राइवेट सेक्टर को ज्वाइन कर भी शानदार करियर बना सकते है.

बैंक में जॉब के लिए क्या चाहिए

किसी भी सरकारी बैंक में क्लर्क या PO की पोस्ट की नौकरी के लिए आपका graduate होना अनिवार्य है. यदि आप कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र है तोह आपको काफी फायदा होगा. स्नातक होने साथ ही आपको computer का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए इसके लिए आप किसी अच्छे और मान्यता प्राप्त संस्थान से computer course या diploma भी कर सकते है. लेकिन नौकरी के लिए apply करने में इसकी कोई जरुरत नहीं है.

बैंक में जॉब के लिए उम्र सीमा क्या है ?

बैंक में नौकरी के लिए आवेदन की उम्र सीमा निर्धारित होती है बैंक में जॉब के लिए आपकी उम्र 21 से 30 के बीच होनी चाहिए हालंकि आरक्षित वर्ग को उम्र में छुट भी दी जाती है जिसकी सीमा अलग –अलग हो सकती है.

IBPS Exam क्या है ?

बैंकिंग जॉब्स के लिए IBPS (Institute of Banking Personnel Selection) हर साल परीक्षा का आयोजन करता है . इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन एक चयन बोर्ड है जो banking recruitment के लिए बनाया गया है. इसमें सभी सरकारी राष्ट्रीयकृत बैंक शामिल है. सिर्फ स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ही है जो IBPS में शामिल नहीं है SBI (State Bank of India) अपनी खुद की भर्ती परीक्षा का आयोजन करता है.

IBPS एग्जाम में शामिल होने के लिए आप अखबार में निकलने वाले इस्तहार देखते रहे. आवेदन के लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है.

बैंकिंग परीक्षा की तैयारी कैसे करे

दोस्तों बैंक में जॉब पाने के लिए आपको IBPS द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा पास करनी होगी . बैंकिंग जॉब्स के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा कोई सरल परीक्षा नहीं है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और तैयारी करनी पड़ती है. इस परीक्षा में General Knowledge से लेकर Computer , Math , Reasoning और English से सवाल पूछे जाते है.

इसकी तैयारी के लिए आप किसी अच्छे coaching institute में जा सकते है या फिर online internet सामग्री और किताबो की मदद से भी तैयारी कर सकते है.


ये थी जानकारी बैंकिंग सेक्टर में जॉब कैसे पाए की अगर आप भी बैंक में नौकरी करना चाहते है तोह इसके लिए तैयारी शुरू कर दे और एक शानदार करियर बनाये.

bank mein  job kaise paye 
और नया पुराने