O Level Computer Course क्या है ? इस कोर्स को करने के फायदे

O level computer course ki jaankari

0 Level Computer Diploma Course

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की 0 level कंप्यूटर कोर्स क्या है और इस कोर्स को करने के क्या फायदे है. इस कोर्स को करने में कितनी फीस लगती और आप ये कोर्स कहाँ से कर सकते है.

आज के समय में हर दफ्तर में कंप्यूटर पर काम हो रहा है सरकारी नौकरी के लिए भी आपको कंप्यूटर ज्ञान होना जरुरी है बिना कंप्यूटर कोर्स के आपको नौकरी मिलना काफी मुश्किल है अधिकतर जगह आपसे किसी मान्यता प्राप्त संस्था का कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट माँगा जाता है.

also read : DTP kya hai

O level course क्या है ?

O level एक वर्षीय कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है. इसकी परीक्षा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (NIELIT) द्वारा आयोजित की जाती है. इस कोर्स में आपको कंप्यूटर के विषय में सभी प्रकार की बेसिक जानकारी सिखने को मिलती है. एक साल के इस कोर्स में दो सेमेस्टर होते है. इसमें आपको थ्योरी , प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार करना पड़ता है.

इस कंप्यूटर कोर्स के अंतर्गत आपको कंप्यूटर पर काम करने की बेसिक जानकारी से लेकर इन्टरनेट , प्रोग्रामिंग , मल्टीमीडिया और वेब डिजाईन सिखाया जाता है.

also read : bank job kaise paye

0 Level Computer Course Syllabus

First semester
  • IT Tools & Business Systems
  • Internet Technology & Web Design

Second semester
  • Programming & Problem Solving through c language
  • Introduction to ICT Resources
  • Introduction to multimedia
  • Application of .net technology

O level डिप्लोमा के लिए योग्यता 

इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वी पास होना चाहिए. यदि आपने आईटीआई किया है तब भी आप ये कोर्स कर सकते है.

also read : job cv kaise banaye

O level कंप्यूटर कोर्स कहाँ से करे 

O level computer course आज के समय लगभग हर कंप्यूटर इंस्टिट्यूट करवाता है. आप अपने नजदीकी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में जाकर इसके बारे में जानकारी ले सकते है. इसके अलावा आप ऑनलाइन स्वयं भी इसकी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते है. इसकी परीक्षा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में होती है.

ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इस साईट पर जाना होगा nielit.gov.in

12वी के बाद स्नातक के साथ ही आप ये कोर्स भी कर सकते है.

कितनी है फीस 

अलग – अलग संसथान अपने हिसाब से इस कोर्स के लिए फीस लेते है जोकि अमूमन करीब 12 से 20 हज़ार के आसपास होती है. ऑनलाइन आवेदन करते है तोह इससे आधे पैसो में ही आपका काम हो जायेगा.

0 level course करने के फायदे 

आजकल के ज़माने में कंप्यूटर का ज्ञान लगभग सभी नौकरियों के लिए जरुरी हो गया है चाहे वो प्राइवेट हो या सरकारी. सरकारी नौकरी में स्नातक के साथ एक वर्षीय कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स अधिकतर नौकरियों के आवेदन में माँगा जाता है. इसलिए यदि आप ये कोर्स करते है तोह आपको नौकरी पाने में काफी आसानी होगी.
और नया पुराने