DTP क्या है ? डीटीपी कोर्स , करियर और सॉफ्टवेर की जानकारी

DTP information in hindi


आधुनिक युग में printing का काम पूरी तरह computer पर आधारित है. computer के माध्यम से पब्लिशिंग का काम काफी तेज और सरल हो गया है. चाहे किताबे हो या magazine, visiting card या wedding card सभी की designing और printing computer और laser printer के माध्यम से होने लगी है. इस digital printing के काम को DTP कहते है. आज की इस पोस्ट में हम आपको इसी विषय पर जानकारी देने वाले है.

DTP क्या है ?

DTP का पूरा नाम Desktop Publishing है. DTP में कंप्यूटर के द्वारा विभिन्न designing software के माध्यम से अलग – अलग प्रकार की प्रिंटिंग का काम किया जाता है. इसमें बुक्स , पोस्टर , वेडिंग कार्ड , विजिटिंग कार्ड और अन्य प्रकार की प्रिंटिंग का काम शामिल है. कंप्यूटर के माध्यम से पब्लिशिंग का काम काफी तेज और बेहतरीन क्वालिटी का हो गया है.

DTP Full Form – Desk Top Publishing

DTP Course कैसे करे

DTP सीखकर आप काफी बढ़िया नौकरी या खुद का business भी स्टार्ट कर सकते है. इस course को आप अपने नजदीक के किसी भी निजी या सरकारी कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कर सकते है. इस कोर्स की अवधि 3 से 6 महीने की हो सकती है. कोर्स पूरा करने पर संसथान द्वारा आपको प्रमाण पत्र भी मिलता है.

ऑनलाइन सीखे – दोस्तों आप चाहे तोह online भी DTP सीख सकते है. youtube पर आपको बहुत से channel मिल जायेंगे जो DTP tutorial के videos बनाते है. आप इन वीडियोस के माध्यम से घर बैठे free में ही इसे सीख सकते है.

DTP में करियर कैसे बनाये

DTP जानने वालो के लिए career के कई सारे विकल्प मौजूद है . DTP सीखकर आपको विभिन्न publishing companies में नौकरी मिल सकती है. आप अपना खुद का बिज़नस भी कर सकते है जैसे की - कार्ड प्रिंटिंग का बिज़नस. इसके अलावा आप अपना youtube channel बनाकर या इंस्टिट्यूट में टीचर बनकर भी पैसा कमा सकते हो.

प्रमुख DTP Computer Softwares कौन से है

Desk top publishing में हम अपनी जरुरत के हिसाब से बहुत सारे software का प्रयोग करते है. जिसमे – image editing, page editing और graphic designing software शामिल है. वैसे तोह बहुत से सॉफ्टवेर है जिनका उपयोग DTP में किया जाता है लेकिन सबसे ज्यादा जिन सॉफ्टवेयरों का उपयोग किया जाता है उनके नाम हम आपको बता रहे है.

  1. Adobe Photoshop
  2. Corel Draw
  3. PageMaker
  4. Microsoft Publisher
  5. Adobe Imageready


उम्मीद है डेस्कटॉप पब्लिशिंग के बारे में ये पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी. ब्लॉग पर विजिट करने के लिए धन्यवाद


DTP Kya Hai? Desk Top Publishing ki jaankari.
और नया पुराने