सरकारी बस कंडक्टर कैसे बने ? योग्यता, चयन प्रक्रिया की जानकारी

bus conductor kaise bane
  
 
Sarkari Bus Conductor Job: दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है सरकारी बस कंडक्टर के जॉब के बारे में. जैसा की आप सब जानते है सरकारी बस कंडक्टर का काम रोडवेज बसों में लोगो का टिकेट काटने का होता है. ये एक फील्ड से जुड़ा हुआ काम है जिसमे आपको ड्राईवर के साथ बस में रहना होता है.

सरकारी बस कंडक्टर कैसे बने | Sarkari Bus Conductor Job

आजकल के ज़माने में सरकारी नौकरी पाना बहुद मुश्किल हो गया है ऐसे में बस कंडक्टर की जॉब पाना भी आसान नहीं रह गया है. कही भी नौकरी निकलने पर उस पोस्ट के लिए हज़ारो - लाखो लोग आवेदन करते है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आप प्रयास करना छोड़ दे. अगर आप परीक्षा और साक्षात्कार पास करने में सफल होते है तोह आपका सरकारी नौकरी पाने का सपना पूरा हो सकता है.

योग्यता – 

बस कंडक्टर की जॉब के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवी पास होना चाहिए या फिर इसके समकक्ष योग्यता का सर्टिफिकेट होना चाहिए. इस जॉब में पुरुषो को ही ज्यादा देखा जाता है लेकिन कुछ राज्यों में महिला कैंडिडेट भी इसके लिए आवेदन कर सकती है.

आयु सीमा – 

आयु की बात करे तोह आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसमें बदलाव भी हो सकता है और एक बाद आरक्षित वर्ग को आयु में छुट भी मिलती है.

चयन प्रक्रिया क्या है ?

दोस्तों अलग – अलग राज्यों में सड़क परिवहन निगम द्वारा सरकारी बस कंडक्टरों की भर्ती के रिक्तियां निकलती रहती है. जिसकी सुचना आपको वेबसाइट या अकबारो में दिए विज्ञापन के माध्यम से होती है. भर्ती निकलने पर आप इसके लिए सम्बंधित वेबसाइट से ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है.

चयन परीक्षा में लिखित और साक्षात्कार परीक्षा शामिल है. कई जगह आपको सीधे भर्ती भी मिल सकती है. परीक्षा की तैयार आप किताबो के माध्यम से या ऑनलाइन भी कर सकते है.

सैलरी – 

एक सरकारी बस के कंडक्टर की सैलरी हर राज्य में अलग – अलग होती है. सामन्यता बीस से चालीस हज़ार के आस पास. इसके अलावा अन्य सरकारी सुविधाए भी मिलती है.


सरकारी बस कंडक्टर का काम काफी जिम्मेदारी वाला होता है आपको यात्रियों की टिकेट निकालकर उसके पैसो का हिस्साब किताब डिपो में देना होता है. अगर आप भी बस कंडक्टर की जॉब पाना चाहते हैतोह आने वाले समय में निकलने वाली रिक्तियों पर नजर बनाये रखे और आवेदन करना ना भूले.

ये पढ़े -

Bus conductor kaise bane. dtc roadways bus conductor job. sarkari naukari bus conductor
और नया पुराने