Railway Job : रेलवे में TC या TTE कैसे बने

tc or tt kaise bane

रेलवे में टिकट कलेक्टर (TC) कैसे बने पूरी जानकारी 

सरकारी नौकरी में रेलवे एक ऐसा विभाग है जहाँ नौकरी पाने की होड़ सबसे ज्यादा है. रेलवे की नौकरी ( indian railways jobs) करने  वालो को उच्च वेतन के साथ ही अन्य बहुत सी सुविधाए भी मिलती है.यदि आपका सपना भी भारतीय रेल में नौकरी पाने का है तो आपको इसके चयन बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षायो में शामिल और पास होकर अपना सपना पूरा कर सकते है. रेलवे में TT या TC की जॉब भी बहुत बढ़िया जॉब है. TC यानी टिकेट कलेक्टर का काम भारतीय रेल में यात्रियों की टिकेट चेकिंग का होता है. आप भी सही तैयारी के साथ रेलवे में TT की जॉब पा सकते है.

TC जॉब के लिए योग्यता 

TT या TC की जब के लिए आपको न्यूमतम योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना चाहिए. अगर आपने स्नातक किया है तोह और भी अच्छा है. 12वी में आपके कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए इसमें बोर्ड द्वारा बदलाव भी किया जा सकता है.

टिकेट कलेक्टर जॉब के लिए आयु 

TC के पद के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा एक आयु सीमा निर्धारित की गयी है. टिकट कलेक्टर के पद के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिये. आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु में छुट देने का भी प्रावधान है.

TC की भर्ती प्रक्रिया 

टिकेट कलेक्टर की भर्ती के लिए railway recruitment board द्वारा समय – समय पर भर्ती परीक्षा के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया जाता है. इन विज्ञापनों की जानकारी आपको रेलवे की वेबसाइट या फिर समाचार पत्रों के माध्यम से मिल जाएगी.

रिक्तियां निकलने पर आप ऑनलाइन ही रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है और अपना परीक्षा केंद्र भी चुन सकते है.

Railway recruitment exam में आप से सामान्य ज्ञान, तार्किक , गणित और अंग्रेजी से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है. जिसकी तैयारी आप किताबो और इन्टरनेट के माध्यम से कर सकते है या फिर आप किसी कोचिंग संसथान से भी तैयारी कर सकते है.

अच्छे वेतन के साथ मिलेगी अन्य सुविधाए 

टिकेट कलेक्टर को रेलवे में अच्छे वेतन के साथ ही अन्य भी बहुत सी सुविधाए मिलती है जैसे रहने के लिए सरकारी घर , मुफ्त चिकित्सा सुविधा और साथ ही रेलवे में फ्री यात्रा परिवार सहित दी जाती है.


तोह दोस्तों अगर आप भी रेलवे में टिकेट कलेक्टर की जॉब पाना चाहते है तोह इसकी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दे और रेलवे में निकलने वाली रिक्तियों पर नजर बनाये रखे.


Ticket Collector (TC) Job in Indian Railways. railway recruitment
और नया पुराने