कल्पना चावला की जीवनी | Kalpana Chawla Biography



Kalpana Chawla Biography
  • Name – Kalpana Chawla
  • Born – 17 march 1962 , karnal , Haryana – India
  • Father – Banarsi lal Chawla
  • Occupation – Astronaut
  • Died – 1 february 2003

कल्पना चावला अन्तरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला और अंतरिक्ष शटल मिशन विशेषज्ञ थी. हरयाणा के करनाल से अन्तरिक्ष तक का सफ़र तय करने वाली कल्पना जी ने बहुत जल्दी ही इस दुनिया को अलविदा कह दिया. 2003 में कोलंबिया अन्तरिक्ष यान दुर्घटना में मारे गए सात यात्रियों में कल्पना जी भी शामिल थी. 

कल्पना चावला की जीवनी | Kalpana Chawla Biography 

कल्पना चावला का जन्म करनाल, हरियाणा  में 17 मार्च 1962 को हुआ था. इनके पिता का नाम बनारसी लाला चावला और माँ का नाम संज्योती चावला था. चार भाई बहनों में कल्पना सबसे छोटी थी. इनकी शुरूआती पढाई करनाल के टैगोर बाल निकेतन में हुयी. इनके माता पिता चाहते थे की कल्पना डॉक्टर या टीचर बने लेकिन कल्पना को तोह इंजीनियरिंग में रूचि थी इनकी रूचि को देखते हुए इनकी माँ ने इन्हें इसी दिशा में बढ़ने के लिए प्रोत्शाहित किया. कल्पना मशहूर उद्योगपति और पायलट J.R.D. Tata को अपना प्रेरणाश्रोत मानती थी.

कल्पना चावला ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से अभियन्त्रिकी में ग्रेजुएट किया. 1982 में ये आगे की पढाई के लिए अमेरिका चली गयी यहाँ इन्होने Texas University से aeronautics engineering में डिग्री प्राप्त की. इसके बाद इन्होने Colorado University से पीएचडी की उपाधि भी प्राप्त की.

कल्पना चावला जी को हवाईजहाज चलाने का प्रशिक्षण भी हासिल था. इनके पास बाकायदा कमर्शियल विमान चालक का लाइसेंस भी था. 1988 में कल्पना जी ने अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसन्धान संसथान NASA के एम्स अनुसन्धान केंद्र में उपाध्यक्ष के रूप में काम करना शुरू किया. इन्होने नासा में विज्ञानिक के रूप में भी काम किया था.

कल्पना चावला जी 1995 में अंतरिक्ष यात्री कोर ग्रुप में शामिल हुई. उनका पहला अंतरिक्ष सफ़र 1997 में अंतरिक्ष शटल कोलंबिया की उड़ान STS -87 से शुरू हुआ. इस अंतरिक्षयात्री दल में छ लोग शामिल थे. इस उड़ान के साथ ही कल्पना अंतरिक्ष में जाने वाली दूसरी भारतीय व्यक्ति और प्रथम महिला भारतीय अंतरिक्ष यात्री बन गयी.

कल्पना चावला जी ने 1983 में जीन पियरे हैरिसन से विवाह कर लिया था और 1990 में उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका की नागरिकता मिली थी. कल्पना जी ने नासा में विभिन्न पदों पर काम किया.

कल्पना चावला जी की दूसरी अंतरिक्ष यात्रा 2003 में हुई ये विमान अंतरिक्ष यात्रा पूरी कर लौट ही रहा था इस दौरान पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते ही ये यान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और सभी विमान यात्री मारे गए इस दुखद घटना में भारत ने अपनी होनहार बेटी को हमेशा के लिए खो दिया और कल्पना जी के कहे ये शब्द सच हो गए “ मै अंतरिक्ष के लिए ही बनी हु मैंने अपना हर पल अंतरिक्ष के लिए बिताया है और इसी के लिए मरूंगी ”.

कल्पना चावला जी भले ही आज इस दुनिया में ना हो लेकिन अपने कार्य और परिश्रम के लिए उन्हें हमेशा इस दुनिया में याद किया जायेगा. पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन करने वाली कल्पना चावला लोगो की प्रेरणाश्रोत बनी रहेंगी.

Biography of indo-american astronaut Kalpana Chawla in hindi.
और नया पुराने