Online Photo कैसे sell करे | फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए : दोस्तों आज के समय में smart phone लगभग सभी के पास होता है. Smart phone है तोह उसमे camera भी जरुर होगा और आप उस कैमरे से photo भी जरुर click करते होंगे और अपने social media accounts पर share करते होंगे. वैसे तोह photography शौक के लिए करते है लेकिन अगर आपको अपने इसी शौक के पैसे मिलने लगे तोह क्या कहेंगे आप. ये बिलकुल सच बात है की आप अपनी photo sell कर पैसे भी कमा सकते है.

Sell Photos Online | फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए

Internet पर ऐसी बहुत सी websites है जहाँ से आप photos बेच और खरीद सकते है. दुनिया में बहुत सारे लोगो को अपने प्रोजेक्ट या वेबसाइट वगैरह में इस्तेमाल के लिए अच्छी images की जरुरत पड़ती है. अपनी इसी जरुरत के लिए ये लोग ऑनलाइन photo selling sites पर जाकर अपनी मनचाही images खरीद सकते है. क्यूंकि google से किसी की भी photo download करके आप अपने पर्सनल या commercial project में इस्तेमाल नहीं कर सकते ऐसा करना copyright act का उलंघन होगा और आप पर लीगल एक्शन लिया जा सकता है.

Online photo कैसे sell करे 

Online photo selling sites पर कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट बनाकर अपनी फोटो अपलोड कर उन्हें बेच सकता है. इसके लिए आपको अपनी खुद की खिची हुयी बढ़िया क्वालिटी की फोटो अपलोड करनी होगी तभी खरीददार आपकी फोटो को पसंद करेंगे. फोटो खीचने के लिए अगर आप कैमरे का प्रयोग करते है तोह इससे बढ़िया बात और क्या हो सकती है. लेकिन आजकल मोबाइल में भी बहुत अच्छी क्वालिटी का कैमरा होता है इससे भी बढ़िया पिक्चर क्लिक कर सकते है.


ऑनलाइन फोटो बेचकर कितना पैसा कमा सकते है ये सवाल आपके मन में भी उठा होगा की ऑनलाइन फोटो बेचकर कितना पैसा कमाया जा सकता है. इस बारे में कुछ भी निश्चित नहीं कहा जा सकता की आप कितना पैसा कमा पाएंगे. ये बात इस पर निर्भर करती है की आपकी फोटो को कितने लोगो ने पसंद और डाउनलोड किया है. एक फोटो 0.5 dollar से शुरू होकर 100 USD तक में भी बिक सकती है. किस तरह की फोटोज की मांग ज्यादा है ये बात आप इन साइट्स से पता कर सकते है.

Online photo selling sites की जानकारी

Online photo selling sites पर अकाउंट बनाने के बाद आपकी अपलोड की हुयी फोटो को रिव्यु किया जाता है उसके बाद आपका account approve किया जाता है. अलग – अलग साइट्स की अप्रूवल प्रक्रिया भी अलग – अलग हो सकती है जिसकी जानकारी आपको उस साईट पर मिल जाएगी. वैसे तोह internet पर search करने पर आपको तमाम sites मिल जाएँगी लेकिन इनमे कुछ सबसे पॉपुलर और निश्चित पेमेंट करने वाली साईट के नाम निम्नलिखित है.

ये भी पढ़े -

और नया पुराने