Computer या PC की speed कैसे बढ़ाये

pc computer speed problem fix

Computer speed problem fix : दोस्तों जब हमारा computer नया - नया होता है तब तो ये बहुत fast और स्मूथ चलता है लेकिन जैसे जैसे ये पुराना होता है इसकी speed कम होने लगती है computer की speed कम होने के बहुत से कारण हो सकते है. इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले है की PC की speed कम क्यों हो जाती है और इसे दोबारा से कैसे बढ़ाये.

कंप्यूटर की स्पीड कम हो जाने के कई कारन हो सकते है जैसे temp files , background application running , ram size कम होना जिसके कारन आपका pc slow work करता है और आप परेशान हो जाते है कम ram और rom वाले pc में heavy app को run करना भी इसका प्रमुख कारन है. चलिए नजर डालते है वो कौन से मुख्य वजह है जिनके कारन आपका कंप्यूटर धीमा हो गया है.

कंप्यूटर की स्पीड कम होने के कारण

कंप्यूटर की स्पीड कम होने के बहुत से कारण हो सकते है इनमे कुछ ख़ास कारण है जैसे :
  1. RAM और processor का size कम होना
  2. जरुरत से ज्यादा application और programs का install होना
  3. बैकग्राउंड में बिना मतलब की apps का automatic run होना
  4. वायरस अटैक और पायरेटेड सॉफ्टवेर के कारण
  5. हाई ग्राफ़िक्स विडियो गेम play करना

Computer की speed कैसे बढ़ाये

नीचे दिए गए तरीको को अपनाकर आप अपने कंप्यूटर की स्पीड फिर से बढ़ा सकते है.

1. Recycle Bin को खाली रखे – दोस्तों जब भी हम किसी भी file या folder को डिलीट करते है तोह वो हमारे कंप्यूटर के recycle bin में चली जाती है. अगर काफी समय तक recycle bin को खाली न किया जाए तोह ये हमारे कंप्यूटर की काफी memory ले लेती है जिससे computer की स्पीड कम हो जाती है. इसलिए समय पर recycle bin को clear करते रहे.

2. Remove Unwanted Software – अक्सर हम अपने PC ऐसे अनगिनत software और apps इंस्टाल कर लेते है जिनकी हमे कभी जरुरत ही नहीं पड़ती ऐसी apps और programs को remove यानि uninstall करे.

3. TEMP Files को delete करे –
कंप्यूटर की स्पीड कम होने का temp files मुख्य कारण है इसलिए इन्हें डिलीट करना जरुरी है. Temp files delete करने के लिए windows के "RUN" बॉक्स में जाकर %temp% लिखे और enter करे यहाँ दिख रही सभी files को डिलीट कर दे.

4. Antivirus का प्रयोग – PC speed slow होने का एक कारण virus attack भी हो सकता. इसलिए अपने कंप्यूटर को समय समय पर antivirus से scan करते रहे जिससे हानिकारक programs कंप्यूटर को नुकसान का पहुचा पाये.

5. इसके साथ बैकग्राउंड में चल रहे unwanted apps और programs को stop कर भी कंप्यूटर की स्पीड बढाई जा सकती है. साथ ही डेस्कटॉप पर right क्लिक कर refresh भी करते रहे.

also read : windows 7 को restore कैसे करे 

दोस्तों उम्मीद है कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने की जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आप इन तरीको को अपनाएंगे तोह निश्चित तौर पर आपके PC की स्पीड पहले ज्यादा हो जाएगी.

कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाये. लैपटॉप की स्पीड बढ़ने के तरीके. pc की स्पीड कम होने के कारण. विंडोज pc की स्पीड कैसे इनक्रीस करे
और नया पुराने