अटल बिहार वाजपेयी से जुड़े रोचक तथ्य | atal bihari vajpayee facts in hindi


Atal Bihari Vajpayee facts in hindi : भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी की गिनती भारत के सबसे महान और दिग्गज नेताओ में होती है. राजनीती के अलावा इन्हें कविताएँ लिखने का भी शौक था. इस पोस्ट हम आपको अटल से जुडी कुछ रोचक जानकारी और तथ्य बताने वाले है.

Atal Bihari Vajpayee facts in hindi | अटल बिहार वाजपेयी से जुड़े रोचक तथ्य

  1. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसम्बर 1924 को ग्वालियर के शिंदे की छावनी में हुआ था. इनके पिता का नाम श्री कृष्ण बिहारी वाजपेयी और माँ का नाम कृष्णा देवी था.
  2. इनकी प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर में ही हुई थी. इन्होने विक्टोरिया कॉलेज से स्नातक और कानपूर के डी ए वी कॉलेज से राजनीती विज्ञान में एम ए किया था.
  3. ब्राह्मण परिवार में पैदा हुए वाजपेयी जी मांसाहारी थे इन्हें खाने में मछली और प्रॉन खाना बेहद पसंद था.
  4. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने संसद में दिए अपने एक भाषण में अटल जी को भारतीय राजनीती का भीष्म पितामह बताया था.
  5. अटल जी ने 1942 में भारत छोड़ो आन्दोलन में भी भाग लिया था और इसके लिए इन्हें जेल भी जाना पड़ा था.
  6. अटल बिहारी जी दस बार लोकसभा सांसद और दो बार राज्य सभा सांसद रहे.
  7. भारत में सडको का सबसे ज्यादा निर्माण इन्ही के कार्यकाल में हुआ है. वाजपेयी जी ने भारत के चारो कोनो को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए स्वर्णिम चतुर्भुज योजना की शुरुआत की थी.
  8. वाजपेयी जी पहली बार प्रधानमंत्री की शपथ 16 मई 1996 को ली थी लेकिन बहुमत ना होने के कारण इन्हें इस्तीफा देना पड़ा. इसके बाद १९ मार्च 1998 को एक बार देश के प्रधानमंत्री बने लेकिन ज्यादा दिन तक इस पद पर ना रह सके. तीसरी बार 13 अक्टूबर 1999 को फिर से शपथ ली और अपन कार्यकाल पूरा किया.
  9. अटल जी संयुक्त राष्ट्र संघ में हिंदी में भाषण देने वाले पहले भारतीय थे.
  10. इन्हें 2014 में भारत के सर्वोच नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया. इसके साथ ही इन्हें 1992 में पद्म विभूषण , श्रेष्ठ सांसद पुरूस्कार और लोकमान्य तिलक पुरूस्कार समेत कई सम्मानों से नवाजा जा चूका है.
  11. अटल जी की 16 अगस्त 2018 को लम्बी बिमारी के कारण निधन हो गया. लेकिन देश के विकास में किये गए उनके कार्यो के लिए उन्हें हमेशा याद किया जायेगा.
Also read :
facts about former prime minister of India bharat ratna shri atal bihari vajpayee
और नया पुराने