Albert Einstein Facts in Hindi | अल्बर्ट आइंस्टीन से जुड़े रोचक तथ्य

facts about Albert Einstien


Albert Einstein Facts महान भौतिक शास्त्री और वैज्ञानिक Albert Einstein दुनिया के सबसे ज्यादा बुद्धिमान व्यक्ति माने जाते है. केवल कॉपी पर पेन की सहायता से इन्होने ऐसी खोजे की जो दुनिया के लिए आज भी शोध का विषय बनी हुई है. आपको ये जानकर हैरानी होगी इतने महान इंसान को अपने घर का पता भी याद नहीं रहता था. नोबेल पुरुस्कार विजेता आइंस्टीन की जिंदगी से जुडी कुछ रोचक जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट में देने वाले है.

Albert Einstein Facts in Hindi | अल्बर्ट आइंस्टीन से जुड़े रोचक तथ्य

  1. अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म १४ मार्च १८७९ में उल्म , जर्मनी में हुआ था.
  1. इनके पिता का नाम Hermann Einstein और माँ का नाम Pauline Einstein था.
  2. जन्म के समय आइंस्टीन का सिर सामान्य बच्चे के सिर से थोड़ा बड़ा था लेकिन बाद बड़े होने पर ये नार्मल साइज़ में आ गया.
  3. ये तीन साल तक कुछ नहीं बोल सकते थे. चौथे साल में इन्होने ने पहली बार कोई शब्द बोला. इन्ही के नाम पर डॉ .थॉमस सोवेल्ल ने देर से बोलने वाले होशियार लोगो के लिए एक शब्द प्रयोग किया जिसे "Einstein Syndrome" कहते है.
  4. विज्ञान में इनकी रूचि तब बड़ी जब इनके पिता ने इन्हें एक पॉकेट कंपास दिया. कम्पास की कार्यप्रणाली को देखकर इन्हें विज्ञान में दिलचस्पी बढ़ गई.
  5. गैलिलियो आइंस्टीन के पसंदीदा वैज्ञानिक थे.
  6. आइंस्टीन को तैराकी नहीं आती थी हालंकि इन्हें पानी में सैर करना पसंद था.
  7. इन्हें कार चलाना भी नहीं आता था. ये अपने काम पर पैदल या फिर दो पहिया वहां से ही जाते थे.
  8. आइंस्टीन मानते थे की ठीक से काम करने के लिए अच्छी नींद बहुत जरुरी है इसलिए ये १० घंटे सोते थे.
  9. इन्हें समस्याओं का हल करने के लिए समय बिताना पसंद था इसके साथ इन्हें कार्ड्स खेलना और वायलिन बजाना भी अच्छा लगता था.
  10. इन्हें फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव की खोज के लिए नोबेल प्राइज मिला था.
  11. मरते वक़्त आइंस्टीन जर्मन भाषा में कुछ बोल रहे थे जोकि उनका attendent समझ न सका. उन्होंने अपने आखिर समय में क्या बोला ये किसी को नहीं पता.
  12. आइंस्टीन की आँखे आज भी न्यू यॉर्क शहर में एक बॉक्स में सुरक्षित रखी है.
  13. १९५५ में इस महान भौतिक शास्त्री और वैज्ञानिक की मृत्यु हो गयी. प्रिन्सटन हॉस्पिटल के पैथोलोजिस्ट थॉमस हार्वे ने शोध के लिए इनके शरीर से इनका दिमाग निकाल लिया था.
  14. टाइम मैगज़ीन ने इन्हें "Person of the Century" कहा है.
  15. इतने महान आदमी को लोगो के नाम , फ़ोन नंबर यहाँ तक की अपने घर का पता भी याद नहीं रहता था. वो कहते थे ऐसी चीजो को याद रखने की क्या जरुरत जिसे वो दो मिनट में डायरी में देखकर पता कर सकते है.
  16. आइंस्टीन को मोज़े पहनना और बाल कटवाना पसंद नहीं था.
  17. इन्हें स्मोकिंग करना पसंद था इससे वो अपने को रिलैक्स महसूस करते थे.
  18. इन्हें इजराइल का राष्ट्रपति बनने का प्रस्ताव दिया गया जिसे इन्होने ठुकरा दिया. इनका कहना था की मुझे केवल विज्ञान की ही समझ है लोगो के नेचर के बारे में नहीं इसलिए मै ये पद नहीं ले सकता.
  19. इनकी माँ ने इन्हें संगीत में रूचि लेने के लिए प्रेरित किया. इनके अनुसार अगर मै साइंटिस्ट ना होता तो म्यूजिशियन होता.
  20. आइंस्टीन की सबसे बड़ी खोज इनकी वर्ल्ड फेमस equation E = mc2 है. इसी के आधार पर अमेरिका ने परमाणु बम का अविष्कार किया और जापान में तबाही मचा दी. जब आइंस्टीन को इसका पता चला तो वे अपनी इस खोज के विनाशकारी परिणाम से बहुत दुखी हुए.

अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में अनोखी जानकारी. अल्बर्ट आइंस्टीन से जुड़े रोचक तथ्य. unknown interesting facts about scientist physicist Albert Einstien.

और नया पुराने