PNB ATM Card Apply | पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड अप्लाई कैसे करे

pnb atm card kaise banvaye


PNB ATM Card Apply : दोस्तों यदि आपका बैंक अकाउंट भी पंजाब नेशनल बैंक में है तोह आप भी अपने अकाउंट के लिए एटीएम कार्ड जारी करवा सकते है. पीएनबी एटीएम कार्ड से आपको बहुत सारे फायदे मिलते है. इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम डेबिट कार्ड कैसे बनवा सकता है और इससे आपको क्या – क्या फायदे मिलेंगे. पीएनबी एटीएम कार्ड online apply भी कर सकते है और bank branch से भी आवेदन किया जा सकता है.

पीएनबी एटीएम कार्ड कौन जारी करवा सकता है कोई भी व्यक्ति जिसका पंजाब नेशनल बैंक में एक्टिव saving या current account है और खाते की full KYC है वो अपने लिए एटीएम कार्ड जारी करवा सकता है. आपके खाते में minimum balance रखना भी अनिवार्य है. पीएनबी एटीएम डेबिट कार्ड के जरिये आप ना केवल एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते है बल्कि online shopping sites और POS payment भी कर सकते है.

पीएनबी एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे

1. Branch से PNB ATM Card के लिए आवेदन करे

पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम कार्ड बनवाने के लिए आपको बैंक में atm apply form भरकर जमा करना होगा आवेदन के 10 से 15 दिन के भीतर आपका कार्ड बनकर आ जायेगा जिसे आप अपने ब्रांच से जाकर ले सकते है या फिर ये आपके घर के पते पर पोस्ट से भी भेज दिया जाता है इस बारे में बैंक से जानकारी कर ले.

2. SMS भेजकर PNB ATM Card Apply करे

पंजाब नेशनल बैंक के कस्टमर बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेजकर नए एटीएम कार्ड के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते है. इसके लिए आपको मोबाइल के मेसेज बॉक्स में जाकर टाइप करना है [ DEBCARD<SPACE>16 DIGIT A/C NUMBER ] और इसे भेज देना है  5607040 पर . मेसेज सेंड होने के बाद आपको बैंक की तरफ से रिक्वेस्ट कन्फर्म का सन्देश भी मिलेगा जिसका मतलब है आपने सफलतापूर्वक पीएनबी एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है.

3. पीएनबी मोबाइल बैंकिंग से एटीएम कार्ड अप्लाई करे 

मित्रो आप पंजाब नेशनल बैंक की मोबाइल बैंकिंग सर्विस के जरिये भी एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आप पीएनबी मोबाइल बैंकिंग एप्प में लॉग इन करे.
  • एप्प में लॉग इन कर आपको "debit card" का आप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करे
  • अगले स्टेप में "Apply for new debit card" के आप्शन पर क्लिक करे
  • इसके बाद अपना बैंक अकाउंट नंबर चुने और जो नाम कार्ड पर चाहते है वो नाम डालकर continue करे
  • इसके बाद मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड डालकर रिक्वेस्ट कन्फर्म करे आपका एटीएम कार्ड के लिए आवेदन स्वीकार हो गया का मेसेज भी आ जायेगा.

Punjab National Bank (PNB) ATM Card के फायदे

  1. पीएनबी एटीएम कार्ड की सहायता से आप किसी भी एटीएम मशीन नकद राशि कभी भी निकाल सकते है.
  2. कैशलेस पेमेंट के लिए आप इस कार्ड का उपयोग POS मशीन पर भी कर सकते है.
  3. ऑनलाइन शॉपिंग साईट पर भी भुगतान के लिए कार्ड का उपयोग किया जा सकता है.

पीएनबी एटीएम कार्ड के प्रकार पंजाब नेशनल बैंक आपको कई तरह के डेबिट कार्ड ऑफर करता जिनमे से आप अपनी जरुरत के अनुसार कोई भी कार्ड चुन सकते है यदि आप सिर्फ भारत में उपयोग के लिए एटीएम कार्ड चाहते है तोह आप Rupay card ले सकते है इस कार्ड annual charges और transaction charges काफी कम होते है. इसके विपरीत यदि आपको international उपयोग के लिए कार्ड चाहिए तोह आप master card चुन सकते है.

पीएनबी एटीएम कार्ड लिमिट पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड की कुछ daily limit तय की गयी है जिसके अनुसार आप एक निश्चित लिमिट तक की राशि ही एक बार में निकाल सकते है ऐसे ही cash withdraw per day limit भी तय की गयी है इस सम्बन्ध में और अधिक जानकारी आप बैंक की वेबसाइट पर चेक कर सकते है.


ये थी जानकारी पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम डेबिट कार्ड कैसे बनवाए के बारे में किसी भी प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए आप पीएनबी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है या अपनी ब्र्नाच में विजिट कर सकते है.

Also read :

How to apply pnb atm debit card in hindi.
और नया पुराने