BSBD Zero Balance Bank Account – Features & Benefits



BSBD Zero Balance Bank Account  : दोस्तों जैसा की आप जानते है किसी भी बैंक में अगर आप savings account  खुलवाते है तोह उस खाते में आपको मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करना जरुरी होता है अगर आप मिनिमम बैलेंस मेन्टेन नहीं कर पाते तोह बैंक आपसे न्यूनतम बैलेंस चार्ज वसूल करता है. ऐसे में आपको बैंक से लाभ मिलने की बजाय उल्टा नुक्सान होता है.

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपाजिट अकाउंट 

अगर आप भी अपने बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने के नियम से परेशान है तोह आप BSBD Bank Account खुलवा सकते है. इस खाते में आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता और ना हीं न्यूनतम बैलेंस रखना पड़ता है. रिज़र्व बैंक और भारत सरकार ने हर व्यक्ति को बैंक से जोड़ने के लिए इस अकाउंट की शुरुआत की है. ये अकाउंट स्टूडेंट्स और कम आमदनी वाले व्यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद है. आज के समय में लगभग सभी बैंक BSBD अकाउंट खोलने की सुविधा दे रहे है.

BSBD Bank Account क्या है ?

BSBD का फुल फॉर्म Basic Saving Bank Deposit Account है. देश के हर नागरिक को बैंकिंग की सुविधा से जोड़ने के लिए इसकी शुरुआत की गयी है. इस खाते को आप zero balance के साथ खुलवा सकते है साथ ही इसमें आपको न्यूनतम बैलेंस भी रखने की जरुरत नहीं. इसमें आपको सामान्य बैंक अकाउंट में लगने वाले विभिन्न प्रकार के चार्जेज से भी मुक्ति मिल जाती है. इस बैंक में आपको सभी तरह की बैंकिंग सुविधाए जैसे – डेबिट कार्ड , मोबाइल बैंकिंग , नेट बैंकिंग और फण्ड ट्रान्सफर जैसी सर्विस पर कोई चार्ज नहीं लिया जाता.

BSBD Bank Account Features & Benefits 

  1. Zero balance के साथ अकाउंट खुलवाने की सुविधा.
  2. इस अकाउंट में आपको न्यूनतम बैलेंस मेनटेन करने की कोई जरुरत नहीं.
  3. इसमें आपको ATM-Debit Card भी मिलता है जिसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता.
  4. फण्ड ट्रान्सफर पर भी कोई चार्ज नहीं.
  5. सिंगल या जॉइंट अकाउंट खुलवाने की सुविधा.
  6. इस खाते में जमा रकम पर आपको इंटरेस्ट भी मिलता है.

Limitations of BSBS Bank Account 

बहुत सारे फायदे और फीचर के साथ ही BSBD बैंक अकाउंट की कुछ लिमिट भी होती है.
अगर आपका किसी बैंक में पहले से सेविंग अकाउंट है तोह उसी बैंक में नया BSBD अकाउंट खुलवाने ले लिए आपको अपना पहले वाला अकाउंट बंद करवाना पड़ेगा. 

सभी तरह के transactions को मिलाकर आप इस खाते से एक महीने के अन्दर सिर्फ चार बार ही पैसा निकाल सकते है इसमें – एटीएम कैश निकासी से लेकर NEFT , RTGS फण्ड ट्रान्सफर सब शामिल है मतलब अगर आने अपने चार withdrawals पुरे कर लिए तोह पांचवी बार आप जरुरत पड़ने पर भी पैसा नहीं निकाल पाएंगे ये इस खाते की सबसे बड़ी समस्या है.

Documents Required to Open BSBD Bank Account 

BSBD Bank Account खुलवाने के लिए आपको आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी. KYC कम्पलीट कर आप इस खाते का लाभ ले सकते है.
  1. Identity Proof – PAN Card / Aadhaar Card / Passport / Driving Licence
  2. Residence Proof – Voter ID / Passport / Aadhaar / Utility Bills


ये थी जानकारी बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट ( BSBD ) अकाउंट की अगर आपको भी महीने में चार बार से ज्यादा पैसे नहीं निकालने पड़ते तोह आप भी इस खाते को खुलवाकर बैंक द्वारा लगने वाले चार्जेज से छुट्टी पा सकते है.
और नया पुराने