Android mobile से वायरस कैसे निकाले

android mobile se virus kaise nikalte hai.
image: pixabay

Android Mobile se Virus kaise nikale : इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की android mobile में वायरस कैसे आ जाता है इसके क्या नुक्सान है और इसे remove कैसे करते है. smart phone में वायरस अटैक होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है क्युकी इसमें हम internet और third party apps का उपयोग ज्यादा करते है.

मोबाइल में वायरस का पता कैसे लगाये मोबाइल में वायरस आ जाने से मोबाइल की speed कम हो जाती है और mobile hang होने लगता है. मोबाइल की battery भी जल्दी खत्म हो जाती है. फ़ोन automatic switch off हो जाता है. अचानक से जरुरत से ज्यादा डाटा खर्च होने लगना जैसे कारण. अगर आपके मोबाइल में भी ये सारी परेशानिया आ रही है तोह हो सकता है आपके मोबाइल में भी वायरस मौजूद हो.

Android Mobile से Virus कैसे निकाले 

फ़ोन में वायरस आने का कारण मोबाइल में वायरस आने के मुख्य कारण internet और third party apps के कारण होता है. मोबाइल में हम कई बार ऐसी link या site पर विजिट करते है जो safe नहीं होती जिससे virus attack का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे ही कोई भी unknown app जिसे आप अपने फ़ोन में download और install कर लेते है malicious हो सकती है.

Android Mobile से Virus Remove कैसे करे

1. फ़ोन को reboot करे

 मोबाइल को सही करने का ये सबसे आसान और सरल तरीका है. फ़ोन को reboot करने के लिए power button को कुछ देर दबा कर रखे. इससे आपको screen पर reboot का आप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करते ही आपका mobile off होकर कुछ देर बाद restart हो जायेगा. इस process से आपका फ़ोन काफी अच्छा काम करने लगेगा और उसका वायरस भी remove हो जायेगा.

2. Cleaner App का प्रयोग करे

 Android phone के लिए ऐसी कई cleaner app मौजूद है जो आपके फ़ोन से junk files और cache files को रिमूव करने का काम करती है. इन एप्प्स की मदद से आपका फ़ोन फिर से fast और smooth वर्क करने लगेगा. CCleaner और Speed Booster बहुत ही popular cleaner apps है.

3. Antivirus App का इस्तेमाल करे

 एंड्राइड फ़ोन को safe रखने का सबसे बढ़िया तरीका है की अपने मोबाइल में कोई बढ़िया सा antivirus app install कर ले. इससे आप अपने फ़ोन को scan कर वायरस हटा सकते है. Avast Antivirus और AVG Antivirus दो पॉपुलर एंटीवायरस एप्प है.

4. Factory Data Reset

 अगर आपका फ़ोन बहुत ही slow हो गया है और बाकी तरीको से सही नहीं हो रहा है तोह आप Factory Reset कर सकते है. फ़ोन को रिसेट करने से पहले आप backup जरुर ले ले. क्युकी फ़ोन को reset करने पर आपका सारा डाटा डिलीट हो जायेगा.

 फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करने के लिए मोबाइल के settings में जाकर "Backup & Reset" को चुने और फिर Factory Data Reset >> Reset Phone पर क्लिक करे. रिसेट करने पर आपके फ़ोन से सारे वायरस और spyware जैसी चीजे खत्म हो जाएगी और आपका मोबाइल बिलकुल नया जैसा हो जायेगा.

 इस तरह आप अपने मोबाइल में आई खराबी को खुद से ही ठीक कर उसे पहले जैसा बना सकते है. उम्मीद है ये पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी ब्लॉग पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !


android mobile se virus kaise nikale
और नया पुराने