Smart phone की battery life कैसे बढ़ाये

smart phone battery life kaise badhaye

Smart phone battery life : दोस्तों स्मार्ट फ़ोन आज हमारी जिंदगी का अहम् हिस्सा बन गया है. स्मार्ट फ़ोन से हम सिर्फ कॉल ही नहीं बल्कि internet, games, banking, video play, music play जैसे काम भी करते है. इतने सारे एप्स को चलाने के लिए हमारे फ़ोन की बैटरी भी जल्दी खर्च हो जाती है और हमे बार – बार फ़ोन चार्ज करना पड़ता है कुछ लोगो की बैटरी तो 24 घंटे भी नहीं चलती.

Power bank के आ जाने से हमे कुछ आसानी जरुर हुई है लेकिन उसे भी हमें चार्ज करना पड़ता है. अगर आप अपने फ़ोन को सही से इस्तेमाल करे तोह फ़ोन की battery life को बढाया जा सकता है. आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही tips देने वाले है जिससे आप अपने phone की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है.

also read : smart phone memory कैसे बढ़ाये

Smart phone की battery life कैसे बढ़ाये 

1. Stop Background apps

हमारे फ़ोन के बैकग्राउंड में कुछ ऐसी एप्स रन करती रहती है जिनकी हमे जरुरत नहीं. ये applications फालतू में हमारी बैटरी खाती रहती है. इन एप्स को आप फ़ोन की settings में जाकर stop कर दे. running apps को स्टॉप करने के लिए settings में जाए और device option में apps पर क्लिक करे यहाँ आप running apps देख सकते है जो apps काम की नहीं है उन्हें स्टॉप कर दे.

2.  Internet data , Wi-Fi और Bluetooth को रखे बंद

Internet data , Wi-Fi और bluetooth जैसे option खुले रहने पर बहुत ज्यादा बैटरी खर्च होती है जब इनकी जरुरत ना हो तो इन्हें बंद रखे इससे आपके फ़ोन की battery  पर कम असर पड़ेगा.

also read : android mobile में कोई भी number block कैसे करे

3. Multitasking से बचे

हमे एक टाइम में बहुत सारी apps का use करते रहते है multitasking आप के काम को आसान तो बनता है लेकिन बहुत सारी apps एक साथ रन करने पर बैटरी ज्यादा खर्च होती है इसलिए multitasking का उपयोग जरुरत अनुसार ही करे और काम न होने पर apps को close कर दे.

4. सही charger का प्रयोग करे और overcharging से बचे

आप अपने फ़ोन को उसी charger से चार्ज करे जो आपको फ़ोन के साथ मिला है यदि आप किसी भी चार्जर से फ़ोन चार्ज करोगे तोह फ़ोन चार्जिंग और बैटरी दोनों में प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए जहाँ तक हो सके दुसरे चार्जर का इस्तेमाल ना करे. इसके साथ ही एक बात और ध्यान रखे फ़ोन overcharge ना हो पाए यदि बैटरी फुल होने पर भी चार्जर disconnect न किया जाए तोह फ़ोन की बैटरी ख़राब या इसके लाइफ कम हो सकती है.

also read : mobile की screen record कैसे करे

5. फ़ोन की brightness कम और battery saver का उपयोग

फ़ोन की ☼ brightness का असर भी बैटरी पर पड़ता है यदि आप ज्यादा brightness लगते है तोह बैटरी ज्यादा खर्च होगी इसलिए रौशनी के हिसाब से फ़ोन की brightness एडजस्ट करते रहे. इसके साथ ही battery saver भी on कर सकते है जिससे आपका फ़ोन आटोमेटिक कम बैटरी का इस्तेमाल करेगा.


☺ ऊपर बताये गए टिप्स को अपनाकर आप अपने स्मर्त्फोने की बैटरी लाइफ काफी हद तक बढ़ा सकते है. उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी.
और नया पुराने