MPIN , MMID और IMPS क्या है?

mpin ,mmid ,imps kya hai puri jaankari hindi main


MPIN , MMID और IMPS क्या है - दोस्तों जैसा की आप जानते है आज का युग डिजिटल हो गया है सभी काम आपके smart phone से होने लगे है. सबसे बड़ा बदलाव तोह banking के तरीके में हुआ है. मोबाइल बैंकिंग के आ जाने से आप अपने banking के सभी काम घर बैठे अपने mobile से ही कर सकते है.

अब आपको बैंक की लाइन में लगने की कोई जरुरत नहीं अपने mobile से ही आप जब चाहे जहाँ चाहे banking की सेवायो का लाभ ले सकते है. अक्सर नए users को mobile banking में use होने वाले terms या शब्दों को लेकर confusion रहता है जैसे-  M-PIN , MMID ,IMPS  जैसे शब्द इस पोस्ट में हम इन्ही terms के बारे में बताने वाले है.

M-PIN क्या होता है ?

M-PIN का पूरा नाम [Mobile Personal Identification Number] होता है. M-PIN एक 4 digit की संख्या होती है जो की आपको mobile banking के लिये registration करने पर मिलता है . customer के मोबाइल पर SMS के माध्यम से एक Temporary MPIN भेजा जाता है .

Mobile banking का इस्तेमाल करने से पहले हमे temporary MPIN को change कर लेना चाहिए . किसी भी प्रकार के financial transaction के लिए हमे अपना MPIN enter करना पड़ता है इसके बिना आप transaction नहीं कर सकते. MPIN को हमेशा गोपनीय रखे इसे किसी के साथ भी share न करे.

MMID क्या होता है ?

MMID का पूरा नाम [Mobile Money Identifier]  होता है . MMID एक सात अंको (7 digit)  की संख्या होती है जोकि आपको अपने खाते को mobile banking के लिए register करने पर मिलती है. MMID को हम पैसे प्राप्त करने के लिए share कर सकते है. अगर हमे mobile banking के माध्यम से किसी से पैसे प्राप्त करने है तो हमे उसे सिर्फ अपना registered mobile number और MMID बतानी पड़ेगी , हमे अपना account number, IFSC Code आदि बताने की जरुरत नहीं पड़ती.

IMPS क्या होता है ?

IMPS का पूरा नाम [Immediate Payment Service] होता है . IMPS money transfer करने की ऐसी सुविधा है जिसके माध्यम से हम सिर्फ अपने mobile phone से किसी को भी किसी भी बैंक खाते में पैसे भेज सकते है. IMPS National Payment Corporation of India (NPCI) द्वारा संचालित सेवा है. इसके माध्यम से लेनदेन करना पूरी तरह सुरक्षित है.

IMPS के माध्यम से आप mobile number और MMID या फिर account और IFSC कोड के माध्यम से पैसे transfer कर सकते है.

Mobile banking से संबंधित टर्म्स की जानकारी के विषय में दी गयी जानकारी आपके लिए जरुर उपयोगी साबित हुई होगी.



M-PIN , MMID ,IMPS meaning in hindi
और नया पुराने