Google Pay क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

Google Pay kya hai 

Google ने भारत में अपनी UPI Payment app की शरुआत कर दी है जिसका नाम है Google Pay. ये एप्प अन्य UPI apps की तरह ही काम करता है क्युकी की इसे गूगल ने बनाया इसलिए इसकी विस्वसनीयता और भी बढ़ जाती है.

Google Pay app UPI में शामिल सभी banks को support करता है. इसके जरिये आप किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है. VPA , mobile number , bank account number and IFSC code द्वारा पैसे भेजने की सुविधा. इसके साथ ही ये app multiple language भी support करता है.

Google Pay का इस्तेमाल कैसे करे 

Google Pay app एंड्राइड और IOS दोनों के लिए उपलब्ध है. सबसे पहले आप इस app को google  play store या IOS स्टोर में जाकर app डाउनलोड करे और अपने फ़ोन में इंस्टाल करे.

[आप उसी फ़ोन number वाले mobile में इस app को डाउनलोड करे जो mobile number आपके बैंक में registered है क्यों की आप उसी number से Tez app इस्तेमाल कर पाएंगे.]


Google Pay app mobile में इंस्टाल करने के बाद इसे open करे और सामने स्क्रीन पर अपना mobile number टाइप करे. अब आपको अगली स्क्रीन पर OTP verify करना है.


OTP verify करने के बाद आपको अगली स्क्रीन पर login PIN set करना है. यहाँ आप 4 डिजिट गूगल pin set करे आप चाहे तोह phone screen lock वाले option का भी इस्तेमाल कर सकते है.


अगले स्टेप में आपको अपना bank account add करना है. इसके लिए आप Add Bank Account वाले option पर क्लिक करे. अगली स्क्रीन पर आपको UPI में शामिल सभी banks ली लिस्ट दिखाई देगी इस लिस्ट में से app अपना बैंक select करे.

बैंक सेल्क्ट करते ही आपको एक एक वेरिफिकेशन SMS send करना है. वेरिफिकेशन होने के बाद UPI PIN create करना है.


UPI PIN बनाने के लिए आप proceed बटन पर क्लिक करे अब अगली स्क्रीन पर आपको अपने atm-debit card की last six digits इंटर करनी है और एक्सपायरी डेट डालनी है और आगे बढ़ जाना है. अगले पेज पर आपको UPI PIN set करना है ये PIN आपको transaction करते वक़्त डालना होता है बिना इसके आप पेमेंट नहीं कर सकते.


PIN set करने के बाद आपका बैंक अकाउंट Google Pay app में add हो जायेगा अब आप app का इस्तेमाल कर सकते है.

Features of Google Pay UPI app 

  • तेज़ एप्प में एक से ज्यादा बैंक अकाउंट जोड़ने की सुविधा डी गयी है.
  • UPI ID , QR code , Mobile number और Bank account number & IFSC code के माध्यम से पैसे भेजने की सुविधा.
  • Cash Mode – इस फीचर के जरिये आप बिना कोई डिटेल इंटर किये दुसरे TEZ user को पैसे send और recieve कर सकते है.
  • बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने की सुविधा.

Google Pay app में अपनी UPI ID आप सेटिंग्स में जाकर चेक कर सकते है और इसे किसी के साथ भी शेयर करके पैसे receive कर सकते है. एक बात और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास ATM-Debit card होना जरुरी है यदि आपके पास ATM Card नहीं है तोह आप इस आप को उसे नहीं कर पाएंगे.
और नया पुराने