YouTube My Smart Support Dharmendra Kumar की सफलता की कहानी


My Smart Support Success Story :  दोस्तों आज की इस पोस्ट में बात करने वाले है एक बहुत ही popular Indian youtuber - Dharmendra Kumar के बारे में जिनके YouTube channel का नाम है  My Smart Support. धर्मेन्द्र कुमार के इस चैनल पर 1 million+ subscribers है.

धर्मेन्द्र कुमार बिहार के सासाराम में रहते है. YouTube  पर आने से पहले इनकी ज़िन्दगी में काफी कठिनाईयां थी ये एक cyber cafe में काम करते थे जहाँ इन्हें सिर्फ 3000 रूपए महिना मिलता था इसके बाद इन्होने web designing का काम शुरू किया जिससे इनकी कुछ अच्छी कमाई होने लगी.

एक बार इन्हें किसी ने YouTube channel के बारे बताया की कैसे आप इस पर free में अपना चैनल बनाकर videos upload कर सकते है और उससे पैसे भी कमा सकते है. धर्मेन्द्र कुमार ने अपना YouTube  channel बनाकर उस पर कुछ tutorial videos upload किये शुरू – शुरू में इनके चैनल पर बिलकुल views नहीं आते थे इस कारण इन्होने कुछ समय बाद चैनल पर काम करना छोड़ दिया.

कुछ समय बाद जब इन्होने ने वापस अपना चैनल देखा तोह इन्हें काफी views मिल रहे थे इसके बाद इन्होने इस पर regular videos डालना शुरू किया और google ad-network के जरिये पैसा भी कमाना शुरू कर दिया. YouTube  से इन्हें हर महीने इतनी ज्यादा कमाई होने लगी की ये full time youtuber बन गए.

किस तरह की वीडियोस my smart support channel पर मिलेंगीMy Smart Support चैनल पर आप YouTube  tutorial से सम्बंधित वीडियोस देखने को मिलेंगी नए लोग कैसे YouTube  channel बनाकर उससे पैसा कमा सकते है इन सब चीजो की जानकारी आपको इनके चैनल पर मिल जाएगी इसके साथ product unboxing और review की वीडियोस इनके चैनल पर मिलेगी.

धर्मेन्द्र कुमार का दूसरा चैनलधर्मेन्द्र सर का टेक के अलावा एक Vlog Channel है Dharmendra Kumar के नाम से जिस पर ये vlog videos डालते है. इस चैनल पर भी एक लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर है.

गाँव की ज़िन्दगी जीना है पसंद

धर्मेन्द्र सर को शहर की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी से ज्यादा गाँव की सुकून भरी ज़िन्दगी पसंद है अगर ये चाहते तोह शहर में जाकर बस सकते थे लेकिन सादगी भरे जीवन को पसंद करने वाले धर्मेन्द्र जी गाँव में ही रहना पसंद करते है.

ये थी my smart support youtube channel के founder Dharmendra Kumar की सफलता की कहानी इन्ही से प्रेरित होकर लाखो लोग आज YouTube  को career की रूप में ले रहे है और उसमे सफल भी हो रहे है.

Also Read :
और नया पुराने