GoPro Camera Kya Hota Hai ? Best Action Camera for YouTube Videos

gopro camera kya hai


GoPro Camera : नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है एक बेहद ही popular action camera के बारे में जिसका नाम है GoPro. विडियो शूटिंग के लिए GoPro camera लोगो के बीच काफी लोकप्रिय है खासतौर से adventure और sports विडियो रिकॉर्ड करने के वालो के लिए तोह ये कैमरा किसी वरदान से कम नहीं. आखिर ऐसी क्या बात है इस छोटे से कैमरे में जिसके आगे DSLR जैसे कैमरे भी फेल हो जाते है.

GoPro क्या है ?

GoPro एक compact size का action camera है जिसका उपयोग adventure video recording में किया जाता है. action video को shoot करने के लिए भारी भरकम DSLR या camcoder का प्रयोग नहीं कर सकते खासकर जब आप solo video record कर रहे हो मान लीजिये आपको motorcycle चलाते हुए video record करना चाहते है तो आप मोटर साइकिल का हैंडल संभालेंगे या कैमरा ऐसी परिस्थितियों के लिए action camera ही बेहतर विकल्प है.

DSLR से रिकॉर्ड action movie में stabilization की भी समस्या होती है जबकि GoPro से record video smooth होते है. GoPro साइज़ में छोटे होने के कारन इन्हें आप आसानी से किसी भी ऑब्जेक्ट में माउंट कर सकते है जैसे – हेलमेट , चेस्ट , साइकिल के हैंडल में. गोप्रो में ultra wide angle lens होता है जोकि 170 degree पर video shoot कर सकता है.

GoPro action camera की खासियत 

  • साइज़ में छोटे और हलके वजन के कारण इन्हें आप आसानी से कही भी ले जा सकते है.
  • इस कैमरे से आप Full HD के साथ 4K resolution 60 fps पर video record कर सकते है.
  • Video के साथ ही photo भी click कर सकते है.
  • Time lapse और slow motion video recording की सुविधा
  • Sound recording के लिए external mic भी जोड़ सकते है.
  • WiFi और Bluetooth Connectivity की भी सुविधा मिलती है.
  • अनगिनत mounting options
  • वाटर प्रूफ होने के कारण under water shoot भी कर सकते है.

गोप्रो विडियो कैमरा

GoPro कैमरे की कीमत क्या है ?

GoPro के अलग-अलग मॉडल market में उपलब्ध है सबसे लेटेस्ट मॉडल GoPro 10 जोकि 4K विडियो सपोर्ट करता है की कीमत लगभग 50000 (पचास हज़ार) रूपए के आस पास है. इस camera में आपको dual screen मिल जाती selfie screen Gopro 9 से पहले वाले model में नहीं होती थी. YouTube के लिए video shoot करने के लिए ये best camera है.

Travel और Youtube Video के लिए GoPro क्यूँ ख़रीदे 

अगर आप travel विडियो या YouTube चैनल जिसमे आप motovlogging , sports या adventure type  के विडियो शूट करना चाहते है तोह आपको GoPro camera ही खरीदना चाहिए क्युकी इससे आपका काम काफी आसान हो जायेगा एक्शन कैमरा shock proof  और water proof होते है इसलिए विडियो रिकॉर्ड करते वक़्त आपको इनके रख रखाव का बहुत ख्याल भी नहीं रखना पड़ता.


निष्कर्ष – मार्केट में एक्शन कैमरे के नाम पर आपको कई सस्ते विकल्प मिल जायेंगे लेकिन ये सस्ते कैमरे किसी भी तरह से GoPro का विकल्प नहीं बन सकते. कुछ कंपनिया जैसे Sony, DJI action camera जरुर कुछ हद तक सफल साबित हुए है लेकिन GoPro तोह GoPro ही है.

और नया पुराने