UPI Lite kya hai ? अब बिना पिन के करो पैसे ट्रांसफर

UPI Lite kya hai

UPI Lite kya hai : UPI के जरिये डिजिटल पेमेंट करना काफी आसान हो गया है आप कही भी QR code को अपने मोबाइल से scan कर payment कर सकते है. भारत में डिजिटल पेमेंट में UPI के जरिये होने वाले पेमेंट का हिस्सा सबसे ज्यादा है. UPI को NPCI द्वारा लांच किया गया था इसमें आप अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर डायरेक्ट अपने बैंक से कही भी पैसा ट्रान्सफर कर सकते है.

UPI को आर अधिक तेज और सुविधाजनक बनाने के लिए NPCI (National Payments Corporation of India) ने हाल ही UPI Lite को लांच किया है. UPI Lite को आप digital wallet की तरह उपयोग कर पाएंगे इसके जरिये पेमेंट करना UPI से भी तेज होगा क्यूंकि इसमें आपको बार - बार पिन नहीं डालना होगा.

UPI Lite kya hai ?

UPI Lite एक डिजिटल वॉलेट है जिसे नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने लांच किया है. इसके जरिये आप अधिकतम 200 रूपए तक का भुगतान बिन कोई पिन दर्ज करे ही कर सकते है. UPI Lite में आप एक समय में 2000 रूपए तक रख सकते है ये रूपए आप अपने UPI app में लिंक बैंक अकाउंट से जोड़ सकते है.

UPI Lite से आप रोज multiple transactions कर सकते है. वॉलेट में मौजूद 2000 रूपए आप 1 रूपए से लेकर 200 रूपए तक के पेमेंट करने के लिए खर्च कर सकते है. पहले आपको सभी पेमेंट करने पर बैंक से पैसा कटता था जिसे आपकी पासबुक में काफी ज्यादा एन्ट्रीज़ हो जाती थी लेकिन अब आप एक बार बैंक से 2000 रूपए UPI Lite में ट्रान्सफर कर लेने के बाद उससे जितना भी transactions करे आपकी पासबुक नहीं भरेगी हाँ आप अपने इन सभी transactions को एप्प में जरुर देख पाएंगे.

BHIM app में UPI Lite कैसे इस्तेमाल करे

  • भीम एप्प यूजर्स सबसे पहले अपने मोबाइल में एप्प को ओपन करे
  • आपको एप्प में UPI Lite का बैनर दिखाई देगा
  • इसमें enable now वाले आप्शन पर क्लिक करे
  • इसके बाद अपना बैंक अकाउंट सेलेक्ट करे और जो अमाउंट जोड़ना चाहते है उसे दर्ज करे
  • इसके बाद UPI पिन दर्ज करे
पैसा ट्रान्सफर होते आपका UPI Lite अकाउंट एक्टिवेट हो जायेगा और आप इससे पेमेंट कर पाएंगे.

Paytm UPI Lite कैसे इस्तेमाल करे

Paytm एप्प में भी अब UPI Lite का आप्शन आ गया है आप इसे इनेबल कर इसमें 2000 रूपए तक रख सकते है इसकी डेली लिमिट 4000 रूपए की है मतलब आप एक दिन में अधिकतम 4000 रूपए UPI Lite से खर्च कर सकते है. ये चार हज़ार रूपए आप दो बार में ट्रान्सफर कर सकते है. क्यूंकि वॉलेट की अधिकतम लिमिट 2000 रूपए है.

UPI Lite के फायदे 

  • UPI Lite का सबसे बड़ा फायदा यही है की इसमें आपको बार - बार पिन नहीं डालना होगा आप कोई भी QR कोड , मोबाइल नंबर या फिर बैंक अकाउंट में पैसा ट्रान्सफर कर सकते है
  • इसमें आप एक बार में 2000 रूपए तक की रकम रख सकते है और multiple transactions कर सकते है.
  • UPI Lite की सुविधा फिलहाल कुछ ही बैंकों ने शुरू की है धीरे - धीरे अन्य बैंक भी इसमें जुड़ेंगे फ़िलहाल पीएनबी , एसबीआई , कोटक बैंक जिसे कुल आठ बैंक ये सुविधा दे रहे है.

दोस्तों उम्मेंद है आपको UPI Lite की दी गयी जानकारी पसंद आई होगी ऐसी ही जानकारी हम अपने इस ब्लॉग पर शेयर करते रहते है ब्लॉग पर विजित करने के लिए धन्यवाद

also read :
और नया पुराने