Google Pay एप्प में एक से ज्यादा बैंक अकाउंट कैसे जोड़े


how to add multiple bank account in google pay

Google Pay UPI में दो बैंक अकाउंट कैसे लिंक करे 

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की Google Pay app में आप एक से ज्यादा bank account कैसे जोड़ सकते है हमने अपनी पिछली पोस्ट में आपको बताया था की Google Pay क्या होता है और इस पर नया अकाउंट कैसे बनाते है. यदि आपको जानना है की गूगल पे क्या है और इस पर अकाउंट कैसे बनाते है तोह आप ये पोस्ट पढ़ सकते है. Google Pay kya hai ?

Google Pay एक digital wallet app है जिसके माध्यम से आप किसी को भी online payment कर सकते है. Google Pay एक UPI एप्प इसमें पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट से ट्रान्सफर हो जाते है. यदि आपके एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है तोह आप उन दुसरे बैंक एकाउंट्स को भी एक ही Google Pay एप्प से लिंक कर online transaction कर सकते है.

Google Pay में दूसरा बैंक अकाउंट लिंक कैसे करते है

Google Pay एप्प में दूसरा बैंक अकाउंट लिंक करना बहुत ही आसान है कुछ सिंपल से स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने दुसरे बैंक एकाउंट्स को गूगल पे से लिंक कर सकते है इसके लिए आपके पास उस बैंक से लिंक एक्टिव रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ATM Card होना अनिवार्य है. चलिए जानते है क्या है तरीका
  • सबसे पहले Google Pay एप्प को ओपन करे और ऊपर दाई तरफ दिख रहे Settings (तीन डॉट) आइकॉन पर क्लिक करे.
  • Settings पर क्लिक करने के बाद आप "Payments method" पर जाए
  • Payment Method पर जाकर आपको "Add Bank Account" का आप्शन नजर आएगा इस पर क्लिक करे
  • Add bank account में दिए गए बैंकों की लिस्ट में से अपना बैंक अकाउंट सेलेक्ट करे.
  • बैंक अकाउंट सेलेक्ट करने करने के बाद आपको कुछ जानकारी देनी है और अपने debit card की डिटेल डालनी है.
  • बैंक डिटेल वेरीफाई होने के बाद आपको एक नया UPI PIN सेट करना है.
  • इसके बाद आपका नया बैंक अकाउंट भी google pay से लिंक हो जायेगा.

Google Pay primary bank account कैसे सेट करे

अगर आपने एक से ज्यादा बैंक अकाउंट Google Pay से लिंक कर रखे है तोह इनमे से आप किसी एक अकाउंट को प्राइमरी अकाउंट के रूप में सेट कर सकते है. payment करते वक़्त आपको जिस अकाउंट से money transfer और recieve करना है उस bank account को आप प्राइमरी अकाउंट के रूप में सेट कर सकते है.

आप इस primary account को कभी भी settings में जाकर change कर सकते है. इसके लिए आप सेटिंग्स आप्शन में जाकर Payments Method वाले आप्शन पर क्लिक करे इसके बाद अपने लिंक बैंक एकाउंट्स में से उस बैंक को सेलेक्ट करे जिसे आप प्राइमरी अकाउंट के रूप में सेट करना चाहते है. इसके बाद Select as Primary Account को सेलेक्ट कर ले. आपका डिफ़ॉल्ट प्राइमरी अकाउंट सेट हो जायेगा.

और नया पुराने