IRCTC iMudra e-wallet app kaise use kare

irctc imudra wallet app

IRCTC iMudra e-wallet : दोस्तों IRCTC ने paytm और mobikwik की तरह एक नया mobile wallet लांच किया है जिसका नाम iMudra e-wallet है. इस नए वॉलेट से आप वो सभी काम कर सकते है जो आप दुसरे मोबाइल वॉलेट से करते है जैसे – मोबाइल रिचार्ज , टिकेट बुकिंग , बिल भुगतान आदि.

IRCTC iMudra wallet का उपयोग करने के लिए इसकी app download कर सकते है या फिर website पर जाकर भी account बना सकते है.

IRCTC iMudra wallet क्या है ख़ास 

दोस्तों iMudra wallet में आपको एक Visa enable virtual debit card भी मिलता है जिससे आप किसी भी sites पर जहाँ visa card मान्य है payment कर सकते है. इस कार्ड पर वो सारी जानकारी लिखी होती है जोकि एक सामान्य debit card पर मौजूद होती है जैसे : card number, cvv number और expiry date.



IRCTC iMudra Visa Debit Card भी कर सकते है आर्डर 

IRCTC iMudra virtual debit card का Physical (Plastic) ATM Card भी आप आर्डर कर सकते है जिसकी मदद से आप offline payment कर सकते है साथ ATM machine से cash भी निकाल सकते है. physical card आर्डर करने के लिए आपको company द्वारा निर्धारित शुल्क देना पड़ेगा. वही virtual card बिलकुल free है इसके लिए कोई activation charge नहीं लिया जाता.

Money add करने के तरीके 

इस वॉलेट में आप कई तरीको से money add कर सकते है जैसे : debit card, credit card और UPI. पैसे ऐड करने के लिए आपको Add Money के आप्शन में जाकर जितना amount add करना है वो डालकर अपना payment method सेलेक्ट कर पैसे डाल सकते है.

क्या है लिमिट 

इस वॉलेट की minimum kyc के साथ हर महीने लिमिट दस हज़ार रूपए है वही full kyc वालो के लिए 1 lakh rupees monthly limit है. आधार कार्ड के जरिये आप अपनी kyc पूरी कर सकते है. इसके लिए आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP send किया जाता है जिसे आपको कन्फर्म करना होता है. इसके अलावा आप फिजिकल एजेंट के माध्यम से भी ये काम कर सकते है.

क्या इस कार्ड का international उपयोग किया जा सकता है – इस वॉलेट में मिलने वाला Visa card का उपयोग आप सिर्फ भारत में ही कर सकते है. international sites और atm machines पर ये card काम नहीं करेगा.

और नया पुराने