स्मार्ट फ़ोन के जल्दी खराब होने के ये है कारण

मोबाइल फ़ोन के जल्दी खराब होने के कारण

स्मार्ट मोबाइल फ़ोन जल्दी क्यों खराब हो जाते है


इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताने वाले है जिनकी वजह से स्मार्ट फ़ोन के जल्दी खराब होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

स्मार्ट फ़ोन आज के जमाने में लगभग सभी के पास है. इसके जरिये हम अपने बहुत से महत्पूर्ण काम कर सकते है. ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण स्मार्ट फ़ोन के खराब होने की सम्भावना भी बेसिक फ़ोन की तुलना में ज्यादा होती है. अक्सर लोग ये सोचते है की unbranded और chinese mobile ही जल्दी ख़राब होते है लेकिन ऐसा नहीं है अगर आपने कुछ बातो पर ध्यान नहीं दिया तोह आपका महंगा और ब्रांडेड कंपनी का फ़ोन भी जल्दी खराब हो सकता है.

Smart Phone जल्दी खराब होने के मुख्य कारण 


फ़ोन को कही भी रख देना –


अक्सर लोग अपना फ़ोन जहाँ वो बैठते है वही रखते है लेकिन जहाँ वो फ़ोन रख रहे है वो सरफेस कैसे है इस पर ध्यान नहीं देते. अगर सरफेस हार्ड और गन्दा है तोह इससे आपके फ़ोन की बॉडी और कैमरा लेंस पर निशान पड़ सकते है.

ये भी ध्यान रखे जिस जगह फ़ोन रख रहे है वहां बहुत ज्यादा गर्मी या नमी ना हो क्युकी मौसम का भी काफी बुरा प्रभाव आपके मोबाइल पर पड़ता है.

मोबाइल का कवर –


मोबाइल कवर हम फ़ोन की सेफ्टी के लिए लगते है लेकिन अगर यही कवर आपके फ़ोन को नुकसान भी पहुंचा सकता है. याद रहे कभी भी बहुत हार्ड या मेटल कवर का प्रयोग ना करे क्युकी इससे आपका फ़ोन जल्दी गरम हो जाता है और नेटवर्क प्रॉब्लम भी हो सकती है.

गलत बैटरी और चार्जर का प्रयोग –


फ़ोन को चार्ज करने के लिए हमेशा फ़ोन के साथ मिले स्पेसिफिक चार्जर का ही प्रयोग करे यदि चार्जर खराब हो गया है तोह उसी कंपनी का ओरिजिनल चार्ज ख़रीदे. किसी भी चार्जर से फ़ोन चार्ज करना आपके फ़ोन के लिए सही नहीं इससे फ़ोन की बैटरी के साथ ही हैंडसेट के खराब होने के चांस बढ़ जाते है.

यही बात बैटरी के लिए भी लागू होती है बैटरी replace करते समय हमेशा ओरिजिनल बैटरी ही ख़रीदे. बैटरी को जरुरत से ज्यादा चार्ज ना करे.

Unknown Apps इनस्टॉल ना करे –


आप अपने फ़ोन में किसी भी अनजान सोर्स से और unknown app को डाउनलोड और इनस्टॉल ना करे. अनजान एप्प को डाउनलोड करने से फ़ोन में वायरस अटैक का खतरा बढ़ जाता है जो आपके फ़ोन के लिए सही चीज नहीं है.


ये तोह कुछ प्रमुख कारण जिनकी वजह से आपका स्मार्ट फ़ोन जल्दी खराब हो सकता है. छोटी – छोटी बातो को अपनाकर आप अपने फ़ोन की लाइफ बढ़ा सकते है.
और नया पुराने