FASTag क्या है ? फास्टैग कैसे और कहाँ बनेगा

fastag kya hai

FASTag एक डिजिटल टोल कलेक्ट करना का तरीका है जो काफी पहले से चल रहा है लेकिन हाल ही में सरकार ने इसे सभी वाहनों के लिए अनिवार्य करने का फैसला किया है. आपने भी न्यूज़ चैनल और अकबारो में इसका नाम जरुर सुना होगा लेकिन क्या आपको इसके बारे ज्यादा जानकारी मालूम है अगर नहीं तोह आप हमारी पूरी पोस्ट पढ़े. इस पोस्ट में हम आपको fastag के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

FASTag क्या है ?

FASTag एक digital toll collection का तरीका है. ये एक इलेक्ट्रॉनिक चिप होती है जिसे गाडी की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीक का इस्तेमाल होता है. जैसे ही आपकी गाडी highway पर toll plaza cross करती है वहां लगा सेंसर आपकी विंडस्क्रीन में लगे fastag को track कर लेगा और टोल का पैसा अपने आप आपके fastag account से कट जायेगा.

FASTag गाडी में लगाने के फायदे 

FASTag गाडी में लगाने के आपको कई फायदे है जैसे की इसके इस्तेमाल से आप टोल प्लाजा में लगने वाली लम्बी लाइनों से बच सकते है इससे आपके समय की काफी बचत होगी. इसके साथ ही आपको toll के लिए extra cash लेकर चलने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. इसमें आपको cash back भी दिया जाता है.

Fastag एक प्रीपेड अकाउंट है जिसे आप online manage कर सकते है इसके इस्तेमाल के लिए आपको पहले इसे रिचार्ज करवाना पड़ेगा. रिचार्ज के लिए आप debit card या net banking का प्रयोग कर सकते है.

FASTag कैसे और कहाँ बनेगा 

FASTag को आप बैंक के द्वारा ऑफलाइन या ऑनलाइन भी बनवा सकते है. इसे बैंक की वेबसाइट पर जाकर , Paytm या Airtel payments bank से भी बनवा सकते है.

Fastag अकाउंट बनाने के लिए आपको ऑनलाइन साईट पर मांगी गयी जरुरी जानकारी जैसे - आपका नाम , पता , मोबाइल नंबर , ईमेल और पहचान के लिए जरुरी दस्तावेजो की जानकारी देनी है. इसके साथ ही अपनी गाडी की RC की जानकारी भी देनी होगी. सभी जरुरी दस्तावेजो की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी. आवेदन करने के कुछ दिनों बाद आपका fastag account open हो जायेगा और आपका fastag स्टीकर जिसे आपको गाडी पर लगाना है पोस्ट के माध्यम से आपको भेज दिया जायेगा.

इन बैंकों से खरीद सकते है FASTag 

  1. Syndicate Bank
  2. Axis Bank
  3. IDFC Bank
  4. ICICI Bank
  5. HDFC Bank
  6. State Bank of India
  7. Paytm Payments Bank
  8. Airtel Payments Bank
और नया पुराने