OTG cable क्या है और इसका कहाँ उपयोग होता है

What is OTG Cable and its use ?

OTG Cable क्या होता है –


OTG  केबल एक ऐसा USB cable है जिसकी सहायता से आप अपने smart phone के साथ कई external devices connect कर सकते है. जैसे की – USB mouse और keyboard , external hard drive , pen drive , joystick आदि. OTG cable की मदद से किसी भी device को connect करने के लिए आपको अपने फ़ोन के charging point में cable का एक पोर्ट लगाना है और दुसरे पोर्ट को external device से जोड़ना होगा.

OTG Cable का फुल फॉर्म On-The-Go Cable  होता है. सभी smart phone OTG cable को support नहीं करते इसलिए इसका उपयोग करने से पहले ये सुनिश्चित करले की आपके फ़ोन में ये फीचर है या नहीं. अभी के समय में जो स्मार्ट फ़ोन आ रहे है उनमे ये फीचर होता ही है लेकिन फिर भी फ़ोन खरीदने से पहले आपको इस बारे में पता कर लेना चाहिए.

OTG Cable का उपयोग –


OTG Cable के बहुत सारे उपयोग है जिसमे कुछ महत्वपूर्ण उपयोगो के बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है.

USB Mouse and Keyboard – 


ओटीजी केबल के सहायता से आप अपने स्मार्ट फ़ोन में एक्सटर्नल माउस या कीबोर्ड जोड़कर आसानी से टाइपिंग और स्क्रॉलिंग कर सकती है. मोबाइल से blogging करने के लिए ये सबसे बढ़िया तरीका है.

Gaming Device – 


विडियो गेम के खेलने के लिए भी ये केबल बड़ी काम की है इसकी सहायता से आप joystick या game controller को कनेक्ट कर कंप्यूटर गेम अपने मोबाइल पर ही खेल सकते है.

Storage Device – 


जैसा की आप जानते बहुत सारे video, images , files और अन्य डाटा को फ़ोन में स्टोर करने के लिए आपको बहुत सारी स्टोरेज जगह की जरुरत होती है. OTG cable की मदद से आप अपने फ़ोन को external storage device को कनेक्ट कर अपना डाटा उसमे ट्रान्सफर कर सकते है जिससे आपकी स्टोरेज प्रॉब्लम सोल्वे हो जाएगी और आपको डाटा ट्रान्सफर करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप की सहायता की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी. micro USB pen drive का भी उपयोग कर सकते है.

एक mobile से दूसरा mobile Charge करना –


OTG केबल से आप एक मोबाइल से दूसरा मोबाइल जोड़कर उसे चार्ज कर सकते है. अगर इमरजेंसी में आपकी या आपके दोस्त के मोबाइल बैटरी ख़तम हो जाये और चार्जिंग का कोई साधन ना हो तोह ये केबल आपके बड़े काम आ सकती है.


benefits of mobile OTG Cable

कुछ अन्य महत्पूर्ण फायदे – 


OTG केबल से आप USB light , USB fan , printer , microphone और  fingerprint reader जैसी device भी आसानी से कनेक्ट कर सकते है.

OTG Cable की कीमत –


कीमत की बात करे ये बहुत ज्यादा महँगी नहीं होती आप इसे किसी भी मोबाइल शॉप से लगभग 50 ररूपए में खरीद सकते है. branded company की केबल कुछ महँगी जरुर होती है लेकिन हम आपको अच्छी कंपनी की केबल लेने की सलाह ही देंगे.


ये थी जानकारी OTG Cable क्या होता है और उसके उपयोग के बारे में उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी.

और नया पुराने