कैंसिल चेक क्या होता है इसका क्या उपयोग है

cancelled cheque kya hota hai

Cancelled Cheque : दोस्तों आपने कैंसिल चेक का नाम तोह सुना ही होगा लेकिन क्या मालुम है की cancel cheque होता क्या है इसका उपयोग क्या है या कैंसिल चेक कैसे बनाते है. आपके इन्ही सब सवालों के जवाब हम इस पोस्ट में देने की कोशिश करेंगे. कोई भी व्यक्ति जिसका बैंक में अकाउंट है चेक बुक जारी करवा सकता है. सामान्यता हम चेक का प्रयोग किसी को पेमेंट करने देने के लिए करते है जिसके लिए हमे चेक पर पेमेंट लेने वाले का नाम , भुगतान राशि और अपने हस्ताक्षर करने होते है. 

Cancel Cheque क्या होता है ?

कैंसिल चेक नार्मल चेक ही होता है हम किसी भी बैंक की चेक को कैंसिल चेक बना सकते है इसके लिए हमे उस चेक पर दो तिरछी लाइनें खीचकर बीच में cancelled लिखना होता है. कैंसिल चेक बनाने के बाद उस चेक से कोई भुगतान नहीं हो पता मतलब ये चेक बेकार हो जाता है लेकिन इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति हमारी बैंकिंग डिटेल जैसे अकाउंट नंबर , IFSC code , MICR code , बैंक ब्रांच एड्रेस जान सकता है. चेक को कैंसिल इसीलिए किया जाता है ताकि कोई उस चेक का गलत इस्तेमाल ना कर पाए.

कैंसिल चेक की उपयोगिता

कैंसिल चेक का उपयोग कई जगह होता है लेकिन मुख्य रूप से जहाँ हमे इसकी जरुरत पड़ सकती है उसकी जानकारी निम्नलिखित है.–
  • अगर आप लोन के लिए अप्लाई करते है तोह वहां आपसे कैंसिल चेक मांगी जा सकती है जिससे आपकी banking detail कन्फर्म की जा सके.
  • यदि आप कोई बिज़नस या ऐसी जॉब करते है जिसका payment डायरेक्ट आपके खाते में आता है तोह वहां भी आपसे कैंसिल चेक मांगी जा सकती है.
  • Insurance policy लेते वक़्त भी आपसे कैंसिल चेक की मांग की जा सकती है.
  • Mutual fund या share market में निवेश करने के लिए भी आपको कैंसिल चेक की जरुरत पड़ती है.

कैंसिल चेक से मिलने वाली जानकारियाँ

कैंसिल चेक पर निम्नलिखित जानकारी होती है
  1. Account Holder Name
  2. Account Number
  3. Bank Name & Branch Address
  4. IFSC code & MICR code

ये पढ़े :-

तोह दोस्तों ये थी जानकारी कैंसिल चेक क्या होता है और इसका क्या उपयोग है उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आई होगी.
और नया पुराने