शेयर मार्केट क्या है | What is Share Market in Hindi

share market kya hai

Share market : इस पोस्ट में आप जानेंगे की share market क्या है और ये कैसे काम करता है ? अगर आप commerce background से नहीं है तो शायद आपको शेयर मार्केट क्या होता है पता नहीं होगा. आपके मन में भी सवाल उठता होगा की आखिर share market क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाते है. share market एक risky business है जिसमे बहुत सोच समझकर invest करना चाहिए . आज की इस post में हम आपको बिलकुल सरल तरीके से बताने वाले है की share market क्या है और इससे पैसा कैसे कमाते है.

Share Market क्या है ?

Share Market शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है share + market जिसमे share का मतलब है हिस्सेदारी और market का मतलब बाज़ार से है यानि market में हिस्सेदारी. हमारे देश में कई बड़ी company जो की NSE (National Stock Exchange) या BSE (Bombay Stock Exchange) में listed है अपने share market में जारी करती है जिन्हें कोई भी व्यक्ति अपनी जरुरत के हिसाब से एक निश्चित rate पर खरीद सकता है आप जितने भी share खरीदेंगे उतने percent आप उस company के हिस्सेदार हो जाते है और जब कंपनी को अपने business में मुनाफा होता है तो इन कंपनी के share का भाव भी बढ़ जाता है इस समय आप अपने share बेचकर profit कमा सकते है.

Share market में निवेश करना जोखिम भरा भी हो सकता है क्युकि अगर कंपनी को loss होता है तो आप का पैसा डूब भी सकता है और इस नुक्सान की पूरी जिम्मेदारी आप की होगी लेकिन ऐसा नहीं है नुकसान के डर से आप इसमें invest नहीं कर सकते थोड़ी सी समझदारी और जानकारी से आप इससे profit भी कमा सकते है.

अगर आप पहली बार निवेश करने जा रहे है तोह याद रखे share market में हमेशा वो पैसा लगाये जो आपके पास extra saving का हो ताकि अगर आप को नुक्सान भी होता है तो आपको ज्यादा दिक्कत ना हो शुरुआत में कम ही निवेश करे और जब अनुभव हो जाए तब ज्यादा money लगाये शुरुआत में ज्यादा मुनाफे के बारे में ना सोचे पहले market को समझे इसमें होने वाले उतार चढाव को समझे किसी योग्य व्यक्ति से परामर्श भी ले सकते है.

Share market में कौन निवेश कर सकता है ?

कोई भी व्यक्ति जिसके पास अपना बैंक अकाउंट और पैन कार्ड है. share market में invest करने के लिए आपको एक Demat account खुलवाना पड़ता है जो आप अपने नजदीक के किसी भी stock broker agent के पास जाकर खुलवा सकते है. Shares की खरीद और बिक्री brokers द्वारा की जाती है ये काम आप online या phone के माध्यम से भी कर सकते है.

ये पढ़े :-

ये थी जानकरी शेयर मार्केट के बारे में यदि आप भी शेयर में निवेश कर पैसा कमाना चाहते है तोह आपको पहले कुछ रिसर्च करनी चाहिए और सोच समझकर ही निवेश करना चाहिए. 


share market kya hai.what is share market in hindi.share market se paise kaise kamaye
और नया पुराने