Earn Money Online : ऑनलाइन पैसा कमाना आसान या मुश्किल

online paisa kamana aasaan ya muskil jaankari hindi main

Online Paisa Kamana Aasaan ya Mushkil

क्या आप भी internet के माध्यम से घर बैठे हजारो रूपए कमाना चाहते है. आज के समय में हर इंसान ज्यादा से ज्यादा पैसा कम समय में कमाना चाहता है जिससे वो अपने सारे शौक और जरूरते पूरी कर सके. जैसा की आप जानते आज जमाना smart phone, computer और internet का है. आपने सुना या पढ़ा भी होगा की कुछ लोग online महीने का लाखो रूपए कमाते है.

इन्टरनेट पर अगर आप सर्च करे की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो आपको तमाम ऐसी साइट्स मिल जाएँगी जो आपको कुछ ही घंटो काम करने के हज़ारो रूपए ऑफर करते है लेकिन क्या आपने कभी इन्हें अपनाया है या जिन लोगो ने इनके साथ काम किया होगा उन्हें मालूम होगा की इस तरह की साइट्स पर काम करना अपना समय और पैसा दोनों बर्बाद करना है.

ऑनलाइन जॉब्स जैसे की – ad posting jobs , online data entry , email reading jobs , captcha entry आदि इनमे आधी से ज्यादा तो फेक होती और जो असली भी है वो इतना कम pay करती है की आप ज्यादा दिन उनके साथ काम कर नहीं सकते.

अब आप सोच रहे होंगे की क्या ऑनलाइन पैसे कमाना इतना मुस्किल है इसका जवाब है हां ऑनलाइन पैसा कमाना उतना ही मुश्किल है जैसा किसी कंपनी में जॉब या अपना बिज़नस करना इसमें आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन अगर आप इसमें कामयाब हो गए तो फिर पैसा कमाना मुस्किल नहीं.

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपमें क्या स्किल्स होनी चाहिए –


ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको कुछ जरुर स्किल्स में जरुर महारत हासिल करनी होगी जैसे की आपको इन्टरनेट और कंप्यूटर पर काम करने की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए साथ ही आपकी इंग्लिश भी अच्छी होनी चाहिए क्यों इन्टरनेट पर सारी चीजे इंग्लिश में ही होती है अगर आप ब्लॉगिंग करने की सोच रहे है तो टेक्निकल ज्ञान भी होना चाहिए.

अगर आप नॉन टेक्निकल बैकग्राउंड से है तो भी आप अगर मेहनत करे और चीजो को सिखने में रूचि ले तो आप आसानी से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है एक सबसे जरुरी और अहम् बात ये है की आप जो भी काम करे उसमे आपका interest और रूचि भी होनी चाहिए.ऑनलाइन काम करके कोई कुछ ही घंटो या दुसरे ही दिन से पैसा कमाना शुरू नहीं कर देता इसके लिए आपको काफी समय देना पड़ सकता है ऑनलाइन अच्छा पैसा कमाने आपको महीनो से लेकर एक दो साल भी लग सकते है. इसलिए ऑनलाइन काम करने में आपको धैर्य रखना भी सीखना होगा.


कौन से तरीके है जिनसे निश्चित रूप से पैसे कमाए जा सकते है.-

यहाँ हम आपको वो तरीके बता रहे है जिनसे आप अगर मेहनत करे तो जरुर पैसा कमा सकते है.

Youtube Channel से पैसे कमाए -

आज के समय में लोग youtube पर videos बहुत देखते है लेकिन क्या आपको पता है की आप भी अपना youtube channel बनाकर उससे पैसे कमा सकते है. अगर आपने भी कोई हुनर है तोह आप अपना youtube channel बनाकर दुनिया को उसके बारे में बता सकते है और इस काम के आपको पैसे भी मिलते है. जब आपके चैनल पर ज्यादा views और subscribers हो जाते है तोह आप अपने चैनल को monetize कर सकते है.इसके अलावा sponsorship , affiliate link और paid video बनाकर भी पैसा कमा सकते है. आज इंडिया में ऐसे कई बड़े youtubers है जो अपने चैनल से महीने के दस लाख रूपए से भी ज्यादा कमा रहे है.

Blogging से पैसे कमाए -

अपना blog  या website बनाकर भी आप ऑनलाइन बहुत सारा पैसा कमा सकते है आप चाहे तोह फ्री (Blogger) या फिर paid (Wordpress) ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है. जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे तब आप अपने ब्लॉग पर किसी भी adnetwork ( google adsense) के ads दिखाकर पैसे कमा सकते है. ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए आपको काफी इंतज़ार करना पड़ सकता है, लेकिन जब आपका ब्लॉग रैंक हो जाता है तब आपकी हर महीने अच्छी कमाई होने लगती है ब्लॉग से महीने का कितना कमा सकते है इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है जितना ज्यादा ट्रैफिक उतना पैसा . भारत में लोग blogging से महीने के लाखो रूपए कमा रहे है.

Online Seller बनकर पैसे कमाए -

ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज इंडिया में नहुत तेजी से बढ़ रहा है. अगर आपको मार्केटिंग में रूचि है तोह आप अपना online store शुरू कर सकते है या फिर किसी बड़ी e-commerce company जैसे amazon या flipkart पर अपना सेलर अकाउंट बनाकर भी ऑनलाइन सामान बेचकर कमाई कर सकते है. इसके साथ ही आप affiliates marketing से भी अच्छा पैसा कमा सकते है.


तोह दोस्तों ये थी जानकारी ऑनलाइन पैसे कमाने को लेकर आपके कुछ सवालों के जवाब की उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी.
और नया पुराने