Instamojo से online payment कैसे रिसीव करे

instamojo online payment receive kaise kare

Instamojo online payment : अगर आप online कोई भी सामान बेचना चाहते है तो सबसे पहले दिमाग में बात आती है की आप उसका payment कैसे लेंगे. इसका एक तरीका तोह ये है की आप उसे अपनी बैंकिंग डिटेल दे जिसकी मदद से वो आपको पैसा भेज पाए लेकिन ये तरीका काफी जटिल और असुविधाजनक है क्युकी किसी के पास इतना समय नहीं.

Instamojo online payment receive कैसे करे 

अगर आप blogger है या अपना online store बनाकर कुछ बेचना चाहते है तोह इसके लिए आपको एक पेमेंट गेटवे की जरुरत पड़ेगी. पेमेंट गेटवे एक ऐसा माध्यम होता है जिसके माध्यम से कोई भी buyer आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकता है इसमें आपको कई तरह के पेमेंट आप्शन मिल जाते है जैसे : डेबिट कार्ड , नेट बैंकिंग , वॉलेट आदि. कोई भो seller payment gateway का प्रयोग कर आसानी से online payment receive कर सकता है इसके बदले में पेमेंट गेटवे company कुछ charge वसूल करती है और बाकी का पैसा आपके बैंक account में ट्रान्सफर हो जाता है.

Instamojo Payment Gateway क्या है ?

Instamojo बहुत ही अच्छा payment gateway है जिसके माध्यम से कोई भी blogger या online seller अपने प्रोडक्ट के लिए पेमेंट एक्सेप्ट कर सकता है. instamojo पर आप अपना खुद का online store setup कर सकते है और direct यही से अपना कोई भी प्रोडक्ट जैसे : E-book या Physical products भी सेल कर सकते है.

अगर आपको किसी से online payment accept करनी है तोह आप instamojo की मदद से अपने लिए एक payment link भी create कर सकते है और इस लिंक को किसी के साथ भी शेयर कर ऑनलाइन पेमेंट रिसीव कर सकते है. इस सर्विस के लिए instamojo आपसे 2% + 3 rupees per transaction fees चार्ज करता है और बाकी का आपके बैंक account में money transfer हो जाता है.

Instamojo पर account कैसे बनाये 

Instamojo पर अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ चीजो की जरुरत पड़ेगी जोकि है - Pan card , Bank account detail , Phone number , Email ID. अगर आपके पास ये सारी चीजे है तोह आप कुछ ही मिनट में instamojo पर account बनाकर पेमेंट लेना शुरू कर सकते है. instamojo पर पर्सनल और बिज़नस दोनों आप्शन मौजूद है आप अपनी जरुरत के हिसाब से कोई भी आप्शन सेलेक्ट कर सकते है.



Instamojo पर account बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा. यहाँ आपको दो आप्शन मिलेंगे Merchant and Buyer यहाँ आप "merchant" सेलेक्ट करे और अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर "Sign up as merchant" पर क्लिक कर दे. इसके बाद आपको अपना mobile number वेरीफाई करना है.



अब आपको अपना "User name" set करना है. आपका username आपकी instamojo identity होती है जोकि कुछ इस प्रकार होती है instamojo.com/ (your username) यहाँ आप कोई भी नाम डाल सकते है. इसके बाद आपको अपना pancard number और address वगैरह डालना है और अपनी बैंक डिटेल देनी है.

पूरा प्रोसेस कम्पलीट करने के बाद आपका instamojo account बनकर रेडी है अब आप अपने डैशबोर्ड में जाकर अपनी पेमेंट लिंक बना सकते है.


Instamojo account की कुछ लिमिट भी होती है जैसे आप इसमें एक महीने में दस हज़ार से ज्यादा का लेन-देन नहीं कर सकते. account limit को बढ़ने के लिए आपको अपना account अपग्रेड करना होगा. इस पर ज्यादा जानकारी के लिए आप instamojo की ऑफिसियल साईट पर जा सकते है.

also read : Visa, MasterCard और Rupay Card में अंतर 

instamojo online payments recieve kaise kare.
और नया पुराने