Zomato के फाउंडर दीपिंदर गोयल की सक्सेस स्टोरी

SUCCESS-STORY OF DEEPINDER GOYAL


Success story of Zomato founder Deepinder Goyal 


Zomato का नाम तोह आपने सुना ही होगा जब भी हमे अपने शहर में मौजूद किसी रेस्टोरेंट से खाना मांगना होता है हम zomato की साईट जाकर मेनू देकर आर्डर बुक कर सकते है. zomato पर हमे सभी रेस्टोरेंट के मेनू की जानकारी मिल जाती है. लेकिन क्या आपको पता है की zomato की शुरुआत किसने और कैसे की इस पोस्ट में आज बात करेंगे zomato के फाउंडर दीपिंदर गोयल और उनकी सक्सेस स्टोरी की.

Zomato की शुरुआत आई आई टी दिल्ली के स्टूडेंट रहे दो दोस्तों ने की दीपिंदर गोयल और उनके दोस्त पंकज चड्ढा. २००८ में शुरू किये गए इस स्टार्टअप  का नाम पहले  foodiebay.com था जिसमे दिल्ली और उसके आस पास के १२०० रेस्टोरेंट के मेनू को शामिल किया गया. इनकी साईट को लोगो का अच्छा रेस्पोंस मिला और धीरे धीरे इसका विस्तार बढ़ता गया. आज के समय में zomato पर १३ देशो के १०६ शहरो के २५५७०० रेस्टोरेंट की लिस्ट मौजूद है.

२०१० में foodiebay.com का नाम बदलकर  zomato.com  कर दिया गया और इसमें देश के अन्य शहरो के रेस्टोरेंट की लिस्ट भी add  होती चली गयी. शुरू में इन्होने अपनी साईट को खुद की मैनेज किया लेकिन इसे और अधिक बढ़ाने के लिए इन्हें इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ी . इनकी इस जरुरत को पूरा किया naukri.com की पैरेंट कंपनी Info Edge ने जिसने इनकी कंपनी में एक मिलियन डॉलर का निवेश किया. इसी दौरान zomato ने ios , एंड्राइड, विंडोज और blackberry के लिए अपनी एप्प भी लांच कर दी.

महज आठ साल में ही zomato देश और दुनिया के कई शहरो में पहुच गया है. zomato को एशिया की सबसे बड़ी रेस्टोरेंट गाइड के रूप में जाना जाता है. zomato को २०१० में top 25 internet कम्पनीज में भी शामिल किया जा चूका है.

दीपिंदर गोयल के इस स्टार्टअप का टर्न ओवर एक हज़ार करोड़ से ज्यादा का है. देखा आपने अगर हम अपने आईडिया पर सही दिशा में काम और मेहनत करे तोह हमे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. उम्मीद है zomato की सक्सेस स्टोरी आपको पसंद आई होगी . इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

और नया पुराने