7वे प्रयास में UPSC एग्जाम पास कर बना IAS ये शख्स कभी करता था 2500 रूपए की नौकरी

Success story of IAS k.Jayaganesh
 
IAS Success Story : दोस्तों किसी ने सच ही कहा है की कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती ये वाक्य बिलकुल सटीक बैठता है तमिलनाडु के रहने वाले शख्स के. जयागनेश पर. भारत में आयोजित होने वाली सबसे कठिन परीक्षा UPSC exam को 7वे प्रयास में पास कर IAS officer बनने वाले जयागानेश कभी महज 2500 रूपए की नौकरी करते थे.

भारत में civil services exam सबसे कठिन परीक्षायों में से एक मानी जाती इस परीक्षा तीन पड़ाव होते prelims , mains और interview इन सभी पडावो को पार कर आप IAS officer बन पाते है. इस परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है जिसमे लाखो candidates भाग लेते है.

also read : Sun Pharma Dilip Shanghvi success story in hindi

सक्सेस स्टोरी ऑफ़ आईएएस ऑफिसर के. जयागनेश 

के. जयागनेश का जन्म तमिलनाडु के एक गरीब परिवार में हुआ था. चार भाई बहनों में ये सबसे बड़े थे. इनके पिता एक चमड़ा फैक्ट्री में नौकरी करते थे. आमदनी कम होने के कारण इनके घर का खर्च बड़ी मुस्किल से चलता था. के . जयागनेश को पढाई का बड़ा शौक था 12 वी की परीक्षा इन्होने नब्बे प्रतिशत से ज्यादा अंको के साथ पास की. इसके बाद इन्होने engineering की degree ली.

जयागनेश ने पढाई खत्म करते ही नौकरी कर ली उस समय इन्हें महज 2500 रूपए ही वेतन मिलता था.गाँव की गरीबी और पिछड़ेपन को देखकर इन्होने समाज के लिए कुछ करने का ख्याल आया इसी दौरान उन्होंने IAS officer बनने की सोची और अपनी नौकरी छोड़ UPSC (Union Public Service Commission) की तैयारी में जुट गए लेकिन इन्हें सफलता नहीं मिली और ये prelims की परीक्षा भी पास ना कर पाए इसके बाद इन्होने दो और प्रयास किये फिर भी सफलता हाथ ना लगी.

also read : technical guruji youtube success story in hindi

लगातार असफलता मिलने के बावजूद इन्होने हिम्मत नहीं हारी और चेन्नई जाकर coaching करने की ठानी. कोचिंग के पैसे जुटाने के लिए इन्होने एक सिनेमा हाल में बिलिंग ऑपरेटर की नौकरी कर ली यहाँ इन्हें वेटर का काम भी करना पड़ा लेकिन अपने सपने के लिए इन्होने इस काम से भी परहेज नहीं किया.

एक बार फिर इन्होने परीक्षा दी लेकिन फिर फेल हो गए. छठी बार तो ये इंटरव्यू तक पहुँच गए लेकिन फिर अटक गए. उसके बाद एक फिर यानी 7 वी बार जयागनेश ने फिर परीक्षा दी इस बार सारे पड़ाव पार करने के बाद आखिरकार इन्होने 156 वी रैंक हासिल कर IAS ऑफिसर बनने में सफलता पायी.

also read : quikr founder success story in hindi


Success Story of IAS Officer K.Jayaganesh
और नया पुराने