Success story of Quikr founder Pranay Chulet - hindi

quikr pranay chuket success story

Quikr.com के फाउंडर प्रणय चुलेट की सफलता की कहानी 

 दोस्तों अब वो ज़माना गया जब हमे क्लासिफाइड की बुकिंग के लिए अखबारों के दफ्तर जाना पड़ता था इसमें हमारा समय और पैसा भी लगता था. लेकिन ऑनलाइन फ्री क्लासिफाइड साइट्स OLX और Quikr के आ जाने से आप कोई भी पुराना समाना बेचने का , नौकरी का या सर्विस का classified add घर बैठे फ्री में दे सकते है. इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई खर्च नहीं करना पड़ता और मिनटों में आपका आइटम classified list में दिखने लगता है. आज हम बात करेंगे सबसे popular लोकल classified site Quikr की सफलता की. Quikr.com की शुरुआत किसने और कैसे की ये सब जाने के लिए आप हमारी पूरी पोस्ट पढ़े.

Quikr.com की शुरुआत 2008 में मुंबई में हुई और आज ये देश के 1000 से ज्यादा शहरो तक पहुँच चुकी है. ये सर्विस आपको अपना पुराना समान locally बेचने के लिए online platform प्रदान करती है. इस साईट पर आप 13 केटेगरी और 170 subcategory में कोई भी समान जैसे मोबाइल, टीवी , स्कूटर , मकान आदि बेचने का ऐड दे सकते है.

Success story of Quikr.com founder 

Pranay Chulet Quikr के संस्थापक है I.I.T. दिल्ली से ग्रेजुएट और I.I.M. कोलकाता से MBA करे Pranay Chulet है प्रणय का जन्म राजस्थान में हुआ इनके पिता सरकारी अधिकारी थे और माँ एक हाउसवाइफ. बचपन से ही प्रणय enterpreneur बनना चाहते थे. पढाई ख़त्म करने के बाद इन्होने प्रोक्टर एंड गैम्बल कंपनी में नौकरी कर ली लेकिन जल्द ही ये job छोड़ भी दी. इसके बाद इन्होने Mitchell Madison group में इंगेजमेंट मेनेजर के तौर पर ज्वाइन किया. इसके बाद इन्होने Reference check नाम से एक venture start करने की सोची रिफरेन्स चेक सर्विस प्रोवाइडर और कस्टमर को जोड़ने का एक platform था.

Quikr का आईडिया कैसे आया2007 में प्रणय अमेरिका में एक gaming project पर काम कर रहे थे जिसके लिए उन्हें कुछ लोगो की टीम चाहिए थी इसके लिए उन्होंने american online site craigslist की मदद ली. इन्होने सोचा की craigslist जैसी साईट ने इनकी कितनी मदद की है क्यों ना भारत के लिए भी ऐसी साईट बनायीं जाए.

इंडियन लोगो के लिए वो एक ऐसी साईट बनाना चाहते थे जहाँ लोग online सामान देखकर offline locally खरीद सके इसलिए इन्होने classified type की वेबसाइट बनायीं. कुछ ही समय में इनकी साईट बेहद popular हो गयी और आज रोजाना लाखो लोग इस सर्विस का लाभ उठा रहे है.

ये थी जानकारी Quikr.com के फाउंडर प्रणय चुलेट और उनकी सफलता की स्टोरी पसंद आये तोह share करना ना भूले.

Also read :

और नया पुराने