अरशद वारसी की जीवनी | arshad warsi biography in hindi

arshad warsi biography in hindi


अरशद वारसी की जीवनी : अरशद वारसी भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता , निर्माता और टीवी कलाकार है. अरशद वारसी जोकि आज एक celebrity है अपने करियर के शुरूआती दिनों में salesman का काम किया करते थे. Munna bhai Series की फिल्मो में "Circuit" के किरदार से इन्हें bollywood में एक अलग ही पहचान मिली.

अरशद वारसी की जीवनी | Arshad Warsi Biography in hindi

अरशद वारसी का जन्म मुंबई में १९ अप्रैल १९६८ मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था. इनके पिता का अहमद अली खान था. वारसी ने अपनी स्कूली पढाई नाशिक के बोर्डिंग स्कूल से की. हालात की मजबूरी की वजह से दसवी के बाद इन्होने पढाई छोड़ दी.

अरशद वारसी ने 17 साल की उम्र में salesman की जॉब पकड़ ली ये लोगो के घर – घर जाकर cosmetics product बेचते थे. इन्हें dance का काफी शौक था इसके लिए इन्होने मुंबई के अकबर सामी डांस ग्रुप ज्वाइन कर लिया. 1991 में इन्होने "Indian Dance Competition" जीता और 1992 में लन्दन में आयोजित "World Dance Championship" में modern jazz category में फोर्थ प्राइस अपने नाम किया. इन्होने मुंबई में अपना dance studio शुरू किया जिसका नाम Awesome था. 1993 में आई फिल्म "रूप की रानी चोरो का राजा" के title track को इन्हें choreograph करने का मौका मिला.

Filmy Career - अरशद वारसी की जीवनी

फिल्मो में काम करने का पहला मौका इन्हें amitabh bachchan production की फिल्म तेरे मेरे सपने से मिला जोकि 1996 में आई थी. इसके बाद अरशद फिल्म बेताबी , हीरो हिन्दुस्तानी , होगी प्यार की जीत में भी नजर आये.

2003 में आई राज कुमार हिरानी की फिल्म "Munnabhai M.B.B.S." में जिसमे संजय दत्त मुन्नाभाई की भूमिका में थे अरशद द्वारा निभाए गए "circuit" के किरदार को लोगो ने खूब पसंद किया. ये फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई और बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई की. इस फिल्म के लिए इन्हें filmfare का "best supporting actor" के award के लिए भी नामित किया गया. 2004 में आई कॉमेडी फिल्म "हलचल" में भी अरशद ने अच्छा काम किया.

रोहित शेट्टी की फिल्म "Golmaal : Fun Unlimited" जोकि 2006 में रिलीज़ हुई थी में अरशद ने माधव का किरदार निभाया था इसके बाद ये गोलमाल सीरीज की सभी फिल्मो में नजर आ चुके है. 2013 में आई फिल्म "Jolly L.L.B." जिसमे इन्होने वकील की भूमिका अदा की थी इनकी पहली सोलो हिट फिल्म थी.

इसके साथ ही डेढ़ इश्किया, काबुल एक्सप्रेस, क्रेजी 4, गुड्डू रंगीला, जिला गाजिआबाद , वेलकम तो कराची, ज़मानत जैसी फिल्मो में भी ये काम कर चुके है.

Personal Life - अरशद वारसी की जीवनी

निजी जीवन की बात करे तो इन्होने 1999 में मारिया गोरेट्टी से शादी कर ली. इनके दो बच्चे है एक बेटा जिसका नाम जेके है और बेटी का नाम जेने है.

अरशद को फिल्मो में अपने काम के लिए कई अवार्ड्स भी मिल चुके है. इन्हें 2007 filmfare का best comic role award मिल चुका है. ये थी अभिनेता अरशद वारसी की जीवनी उम्मीद है आपको पसंद आई होगी.

ये भी देखे -



biography of bollywood actor arshad warsi in hindi.
और नया पुराने