हार्दिक पांड्या की जीवनी | Hardik Pandya Biography in hindi

hardik pandya biography

Hardik Pandya Biography in hindi : इंडियन क्रिकेट टीम के आल राउंडर खिलाडी हार्दिक पांड्या आज किसी परिचय के मोहताज नहीं. बड़ोदा रणजी टीम के खिलाडी रहे पांड्या की जिंदगी में आईपीएल से बड़ा बदलाव आया और "Mumbai Indians" की तरफ से खेलते हुए अपने प्रदर्शन से आख़िरकार Indian cricket team में जगह बना ही ली. कभी मैगी खाकर पूरा दिन प्रैक्टिस करने वाले पांड्या आज क्रिकेट के सितारे बने गए है. हार्दिक अपने अलग हेयर स्टाइल और लुक के लिए भी जाने जाते है.

Quick Facts :-

  • Name – Hardik Pandya
  • Born – 11 October 1993 , Surat ( Gujrat )
  • Parents – Himanshu Pandya , Nalini Pandya
  • Occupation – Cricketer ( Indian Cricket Team )

हार्दिक पांड्या की जीवनी | Hardik Pandya Biography in hindi

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को सूरत , गुजरात में हुआ था . इनके पिता हिमांशु पांड्या जोकि व्यापारी थे और माँ नलिनी पांड्या एक हाउसवाइफ है. हार्दिक पांड्या को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था इनके पिता भी इन्हें खेलने के लिए प्रोत्शाहित करते थे. बचपन से ही इनके पिता इन्हें स्टेडियम ले जाया करते थे. पढाई में इनका विशेष मन नहीं लगता था नौवी क्लास में फेल होने के बाद इन्होने पढाई छोड़ दी और सारा समय क्रिकेट को ही देने लगे. 

also read : pandit pradeep mishra jivani

हार्दिक के पिता का सूरत में कार फाइनेंस का कारोबार था. लेकिन बेटे को अच्छी ट्रेनिंग दिलाने के लिए इन्होने अपना शहर छोड़ दिया और सूरत से बड़ोदा आ गए यहाँ इन्होने हार्दिक को Kiran More की cricket academy में दाखिल करा दिया . किरण मोरे भी इनकी क्रिकेटिंग स्किल से काफी प्रभावित हुए. हार्दिक के साथ उनके भाई Kunal Pandya भी इसी academy में training लेते थे.

बचपन में इन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा इनके पिता का कारोबार नए शहर में अच्छा नहीं चला और और इनकी आर्थिक हालत बिगड़ गयी. बीमारी के वजह से इनके पिता को काम छोड़ना पड़ा. मैगी खाकर क्रिकेट प्रैक्टिस करने वाले पांड्या से उस समय इनके हालत को देखते हुए किरण मोरे ने इनसे फीस लेने से इनकार कर दिया. 

also read : kili paul jivani

28 नवम्बर 2013 को ये Boroda Ranji Team में शामिल हुए. शुरुआत में एक मैच खेलने के इन्हें सिर्फ 400 रूपए मिलते थे. इनके कैरियर में सबसे बड़ा मोड़ तब आया जब मुंबई इंडियन के कोच की नजर इन पर पड़ी और और इन्हें आईपीएल (IPL) की मुंबई इंडियन्स टीम ने 10 लाख रूपए में खरीद लिया. Indian Premier League (IPL) में अपने बेहतेरीन खेल से इन्होने सबको प्रभावित किया. सचिन तेंदुलकर ने भी इनकी तारीफ़ करते हुए कहा था की बहुत जल्द ये इंडियन क्रिकेट टीम का हिस्सा बनेंगे.

इनके खेल से प्रभावित होकर 2016 को इन्हें Indian Cricket Team में शामिल किया गया. इन्होने अपना पहला ODI NewZealand के खिलाफ खेला और टेस्ट क्रिकेट में आगाज़ इन्होने श्री लंका के खिलाफ किया. आल राउंडर खिलाडी पांड्या दाहिने हाथ के batsman और fast-medium bowler है. आज हार्दिक भारतीय क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण सदस्य है.

also read : navneet rana jivani

ये थी क्रिकेटर हार्दिक पांड्या की दिलचश्प बायोग्राफी उम्मीद है आपको जरुर पसंद आई होगी. इसे सोशल मीडिया पर share करना ना भूले.
और नया पुराने