सोनाक्षी सिन्हा की जीवनी | sonakshi sinha biography in hindi

sonakshi sinha jivani biography

Sonakshi Sinha Biography : बॉलीवुड की दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा हिंदी फिल्मो की जानी मानी अभिनेत्री है. मशहूर अभिनेता और राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी ने बॉलीवुड में अपनी अलग ही पहचान बनायीं है. इनकी गिनती सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में होती है. दबंग फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाली सोनाक्षी अब तक कई हिट फिल्मो में काम कर चुकी है.

सोनाक्षी सिन्हा की जीवनी | sonakshi sinha biography in hindi 

सोनाक्षी का जन्म पटना , बिहार में 2 जून 1987 को हुआ था. इसके पिता शत्रुघ्न सिन्हा अपने जमाने के मशहूर अभिनेता और वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के नेता है. इनकी माँ का नाम पुनम सिन्हा है. सोनाक्षी अपने परिवार में सबसे छोटी है इनके दो बड़े भाई है जिनका नाम लव सिन्हा और कुश सिन्हा है.

सोनाक्षी सिन्हा का बचपन मुंबई में बिता और इन्होने यही के आर्य विद्या मंदिर से अपनी स्कूली पढाई की. इन्होने मुंबई के SNDT University से फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन किया है. एक्टिंग में आने से पहले ये फैशन डिज़ाइनर के तौर पर भी काम कर चुकी है.

Also read : ananya pandey jivani

फ़िल्मी करियर 2010 में सोनाक्षी की पहली फिल्म आई जिसका नाम था "दबंग" इसमें इन्होने सलमान खान के साथ काम किया इस फिल्म में इन्होने रज्जो का किरदार निभाया था. आपको बता दे "दबंग" फिल्म के लिए सनाक्षी ने करीब 30 किलो वजन कम किया था इसके लिए इन्होने काफी मेहनत की थी. दबंग फिल्म की सफलता ने इन्हें रातो रात स्टार बना दिया. इस फिल्म के लिए इन्हें बेस्ट एक्ट्रेस डेब्यू का अवार्ड भी मिला.

सोनाक्षी सिन्हा ने अब तक कई हिट फिल्मो में काम किया है जिसमे शामिल है "राऊडी राठोर" , "सन ऑफ़ सरदार" , "दबंग 2" , "बुलेट राजा" , "आर राजकुमार" आदि.

Also read : kajal raghwani jivani

सोनाक्षी कई रियल्टी शोज जैसे - इंडियन आइडल , नच बलिये , ओम शांति ओम की जज भी रह चुकी है. इसके अलावा ये सामाजिक कार्यो में भी सक्रीय है ये जानवरों के लिए काम करने वाली संस्था PETA से भी जुडी हुई है.

Sonakshi Sinha Biography in hindi

  • Name : Sonakshi Sinha
  • Born : 2 June 1987 Patna , Bihar
  • Parents : Shatrughan Sinha , Poonam Sinha
  • Education : Arya Vidya Mandir , SNDT University, Mumbai
  • Debut Film :  Dabangg (2010)

ये थी बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा की जीवनी उम्मीद है आपको जरुर पसंद आई होगी.


sonakshi sinha biography in hindi. sonakshi sinha bollywood film actress jivani.
और नया पुराने