रवीना टंडन की जीवनी | Raveena Tandon Biography in Hindi

raveena tandon biography

Raveena Tandon Biography : रवीना टंडन हिन्दी फिल्मो की जानी मानी अभिनेत्री है. अपने जमाने में ये टॉप की हेरोइन थी. इन्होने कई सारी हिट फिल्मो में काम किया है भले ही रवीना ने वर्तमान में फिल्मे में काम करना लगभग बंद कर दिया है फिर भी इनके चाहने वालो की तादाद कम नहीं हुई है. रवीना टंडन ने गोविंदा के साथ कई कॉमेडी फिल्मो में भी काम किया है जिन्हें आज भी लोग बहुत पसंद करते है.

रवीना टंडन  की जीवनी | Raveena Tandon Biography

रवीना टंडन का जन्म 26 अक्टूबर 1974 मुंबई , महाराष्ट्र में हुआ था. इनके पिता का नाम रवि टंडन है. इन्होने यही के जमना बाई स्कूल से पढाई की और कॉलेज की पढाई मीठीबाई कॉलेज से की. रवीना का फिल्मो में आने का कोई इरादा ना था लेकिन जब इन्हें शांतनु शोरी ने अपनी फिल्मे में काम करने का ऑफ़र दिया तो इन्होने हां कर दी और फ़िल्मी दुनिया में आ गयी.

Acting Carrier of Raveena Tandon

रवीना टंडन ने अपने बॉलीवुड कैरियर की शुरुआत साल 1991 में आई फिल्म "पत्थर और फूल" से की. इसके बाद इन्होने नब्बे के दसक में कई हिट फिल्मे दी जिनमे "लाडला" , "मोहरा" , "अंदाज अपना अपना" , "दिलवाले" , "खिलाडियों का खिलाडी" जैसी हिट फिल्मे शामिल है. कॉमेडी फिल्मो में गोविंदा के साथ इनकी जोड़ी खूब जमी. इन्होने - "बड़े मियां छोटे मियां" , "दुल्हे राजा" , "अनारी नंबर वन" जैसी कॉमेडी फिल्मो में भी शानदार अभिनय किया. इन्होने बॉलीवुड लगभग सभी दिग्गज कलाकार जैसे - अक्षय कुमार , अजय देवगन , अमिताभ बच्चन , सुनील शेट्टी व अन्य के साथ काम किया है.

सम्मान और पुरुस्कार

रवीना टंडन को फिल्मो के लिए कई सम्मान और पुरुस्कार भी मिल चुके है इन्हें इनकी पहली फिल्म के लिए ही फिल्म फेयर का अवार्ड मिला. फिल्म "दामन" के लिए इन्हें राष्ट्रिय फिल्म पुरिस्कार से सम्मानित किया गया.

इन्हें फिल्म "सत्ता" के लिए स्क्रीन अवार्ड मिला इसके साथ ही अन्य बहुत सारी फिल्मो के लिए भी कई पुरुस्कार और सम्मान भी इन्हें मिले.

निजी जीवन

रवीना टंडन ने 22 फरवरी 2004 को अनिल थडानी से शादी कर ली. इनकी अनिल से मुलाकात 2002 में फिल्म "स्टंप्ड" की शूटिंग के दौरान हुई. रवीना के दो बच्चे है बड़ी बेटी जिसका नाम राशा है और बेटे का नाम रंबिरवर्धन है. शादी से पहले ही रवीना ने 1995 में दो लडकियों को गोद भी लिया था. तो कुल मिलकर देखा जाए तो इनके दो नहीं चार बच्चे है.

एक लम्बे वक़्त तक बॉलीवुड से दूर रहने के बाद इन्होने 2015 में आई अनुराग कश्यप की फिल्म "बॉम्बे वेलवेट" में अभिनय किया इस फिल्म में ये गायिका की भूमिका में नजर आई. इसके बाद 2017 में आई फिल्म "मातृ" मे इनके किरदार कि खुब सराहना हुइ और इस फिल्म के लिये इन्हें बेस्ट क्रिटिक्स एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला.

रवीना फिल्मो में काम करने के साथ ही कई सामजिक संस्थायो से भी जुडी हुई है. ये Children’s Film Society of India की चेयरपर्सन भी रह चुकी है. उम्मीद है रवीना टंडन के जीवन से जुडी जानकारी आपको पसंद आई होगी पोस्ट पढने के लिए शुक्रिया.

Biography of Raveena Tandon

  • Name – Raveena Tandon
  • Occupation – Bollywood Actress , Producer & TV Host
  • Born – 26 October 1974
  • Birth Palce - Mumbai , Maharashtra
  • Current City - Mumbai , India
  • School - Jamna Bai School. Mumbai
  • College - Mithibai College, Mumbai
  • Father name – Ravi Tandon
  • Husband name – Anil Thadani
  • Children – Four

Frequently Asked Questions


प्रश्न - रवीना टंडन कहाँ की रहने वाली है ?
उत्तर - रवीना टंडन मुंबई , महाराष्ट्र की रहने वाली है.

प्रश्न - रवीना टंडन husband का नाम क्या है ?
उत्तर - रवीना टंडन के पति का नाम अनिल थडानी है.

प्रश्न - रवीना टंडन की उम्र कितनी है ?
उत्तर - रवीना टंडन की उम्र 2022 में 47 वर्ष है.

Also read :

Raveena Tandon Biography in hindi. Life story of bollywood actress Raveena Tandon.
और नया पुराने