Speed Post क्या है ? Speed Post track कैसे करे

Speed Post track : मित्रो पहले जब आप कोई डाक या पार्सल post office में पोस्ट करने के लिए जाते थे तोह उसे पहुचने में कम से कम एक हफ्ता या महिना लग जाता था. लेकिन समय के साथ इंडिया पोस्ट ने बहुत तरक्की कर ली है अब registered post और speed post की सुविधा आ जाने से कम समय में कही भी डाक या पार्सल भेज सकते है और उसे online track भी कर सकते .

Speed Post क्या है ? Speed Post track कैसे करे 

इस पोस्ट में आप जानेंगे की Speed Post क्या है और इसे online track कैसे करे. स्पीड पोस्ट इंडिया पोस्टल डिपार्टमेंट की सेवा जिसके माध्यम से आप देश दुनिया में कही भी डाक भेज सकते है स्पीड पोस्ट registered post की तरह ही तेज सेवा है. जहां सामान्य पोस्ट को deliver होने में एक हफ्ते का समय लगता है वही इसमें तीन से चार दिन ही लगते है. स्पीड पोस्ट करने पर आपको एक tracking number भी मिलता है जिसके माध्यम से आप इसे track भी कर सकते है.

जब भी आप कोई parcel , letter को post office से Speed Post करने जाते है. या कोई हमे Speed post के माध्यम कुछ भेजता है तो ये जानने के लिए की हमारा आइटम कहा तक पंहुचा हमे एक tracking number दिया जाता जिससे हम उस आइटम को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते है.

Speed Post कैसे करते है 

स्पीड पोस्ट करने के लिए आप सबसे पहले अपनी पोस्ट या पार्सल को एक अच्छे से लिफ़ाफ़े में पैक करे फिर उस पर अपना और जहाँ पोस्ट भेजनी है दोनों एड्रेस साफ़ साफ़ लिखे . जहाँ स्पीड पोस्ट भेजनी है उस शहर का pin code अवश्य लिखे यदि पिन कोड ना मालुम हो तो आप इसे ऑनलाइन साईट से या पोस्ट ऑफिस से भी पता कर सकते है. लिफाफे पर ऊपर स्पीड पोस्ट और प्राप्तकर्ता का mobile number जरुर लिखे जिससे स्पीड पोस्ट पहुचने में कोई दिक्कत ना हो.

लिफाफा तैयार करने के बाद अब आपको इसे पोस्ट ऑफिस में जाकर पोस्ट करना है. पोस्ट ऑफिस के काउंटर पर अपना लिफाफा दे यहाँ आपके लिफाफे का वजन लिया जायेगा और पोस्ट कितनी दूर भेजनी है उस हिसाब से आपसे पैसा लिया जायेगा.

जब भी आप किसी भी आइटम को स्पीड पोस्ट करने जाते हो तो वह आपको एक रसीद मिलती है जिस पर ट्रैकिंग नंबर लिखा होता है इसी नंबर के माध्यम से आप अपना आइटम ट्रैक कर सकते हो अगर कोई आपको कोई आइटम भेजता है तो अगर वो आपको उसका ट्रैकिंग नंबर बता दे तो आप उससे अपने आइटम को ट्रैक कर सकते है. ट्रैकिंग नंबर तेरह अंको का होता है उदहारण के इस प्रकार-   EA234657879IN


speed post track


Speed Post Track कैसे करे 

  • स्पीड पोस्ट को ट्रैक करने के लिए आप अपने PC या mobile से speed post लिंक पर जाए
  • इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के इस पेज पर आपको speed post को आप्शन दिखाए देगा उस पर क्लिक करे .
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा 13 digit का speed post tracking number डालना है और image में दिख रहा captcha code टाइप करना है उसके बाद "TRACK NOW" पर क्लिक करे.
  • TRACK NOW पर क्लिक करते ही आप के सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपने आइटम का स्टेटस पता लग जायेगा.

इसी तरह आप registered post भी track कर सकते है.

Speed Post की दरे  

यहाँ हम 200 gram तक के डाक के लिए स्पीड पोस्ट की दरे बता रहे है जिसमे समय के साथ बदलाव संभव है.

  • स्थानीय – 200 ग्राम = 20 रूपए
  • 200 km तक – 200 gram = 25 रूपए
  • 210 – 1000 km तक – 200 gram = 30 रूपए
  • 1001 – 2000 km तक – 200 gram = 50 रूपए
  • 2000 से अधिक – 200 gram = 60 रूपए (दरो में परिवर्तन संभव )

Speed Post करने में यदि कोई दिक्कत आये या फिर अगर आपकी पोस्ट समय पर डिलीवर ना हो तो आप इसकी शिकायत इंडिया पोस्ट से कर सकते है . इसके लिए आपको अपना ट्रैकिंग नंबर संभल कर रखना होगा.


speed post online track . speed post tracking number , india post track online ,स्पीड पोस्ट कैसे ट्रैक करे. स्पीड पोस्ट क्या होता है. इंडिया पोस्ट.
और नया पुराने