PNB Debit Card Online Transaction के लिए enable कैसे करे

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की पंजाब नेशनल बैंक के डेबिट कार्ड के लिए online transaction कैसे enable करे. हाल ही में आये भारतीय रिज़र्व बैंक के नए दिशा निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए जिन लोगो ने कभी भी अपने डेबिट कार्ड का प्रयोग  online transaction के लिए नहीं किया है उनके डेबिट कार्ड को ऑनलाइन प्रयोग के लिए temporarily block कर दिया जायेगा.

यदि आप भी पीएनबी डेबिट कार्ड का प्रयोग करते है और आप उससे online transaction नहीं कर पा रहे है तोह परेशान होने की कोई बात नहीं आपका कार्ड e-com transactions के लिए enable नहीं होगा आप अपने कार्ड को ऑनलाइन प्रयोग के लिए स्वयं ही एक्टिव कर सकते है. आप पीएनबी मोबाइल बैंकिंग या इन्टरनेट बैंकिंग की सहायता से अपने डेबिट कार्ड को मैनेज कर सकते है.


PNB mobile banking के द्वारा डेबिट कार्ड को online transaction के लिए enable कैसे करे –

  • सबसे पहले आप PNB mobile banking app में login करे और सामने screen पर दिख रहे आप्शन Debit Card पर क्लिक करे.
  • अगली स्क्रीन पर आपको  “Enable/Disable Debit Card”  का आप्शन नजर आएगा इस पर क्लिक करे.

pnb debit card online transactions enable kaise kare


  • अब अपना  account number select कर अपने debit card की डिटेल डाले जिसमे आपको debit card number, expiry date और atm pin डालना है.
  • अगले स्क्रीन पर आपको “Enable Domestic transactions में ATM transactions”  “POS transactions & EComm transactions”  के आप्शन दिखाई देंगे आप इनमे जिसे भी enable करना चाहे उसे टिक कर submit पर क्लिक कर दे.
  •  बस अब आप अपने PNB debit card का उपयोग online transactions के लिए भी कर पाएंगे.


पीएनबी इन्टरनेट बैंकिंग द्वारा भी debit card online transactions को चालू कर सकते है 

 यदि आप पंजाब नेशनल बैंक की नेट बैंकिंग का प्रयोग करते है तोह यहाँ से भी अपने डेबिट कार्ड को मैनेज कर सकते है. सबसे पहले आप नेट बैंकिंग में लॉग इन करे और  “Value Added Services” पर जाए इसके बाद “Card Related Services”  को चुने और फिर  “debit card enable / disable”  वाले आप्शन पर जाये.

अब अपना अकाउंट नंबर सेलेक्ट कर डेबिट कार्ड की डिटेल डाले और सबमिट करदे अब आपके अगली स्क्रीन पर आपके सामने E-commerce का आप्शन नजर आएगा जिसमे आपको Domestic को सेलेक्ट कर लेना है और continue पर क्लिक कर देना है.



तोह दोस्तों इस तरह आप अपने PNB debit card को online transactions के लिए enable कर सकते है. अगर फिर भी आपको ऑनलाइन  डेबिट कार्ड के उपयोग में कोई परेशानी आ रही है तोह अपनी बैंक ब्रांच से संपर्क करे.

और नया पुराने