Bank account security tips : एक फ़ोन कॉल से कैसे हो जाता है बैंक खाता साफ़

bank account security tips

Bank account security tips : दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ बहुत ही महत्पूर्ण जानकारी शेयर करने जा रहे है जोकि आपके बैंक खाते की सुरक्षा से जुडी हुयी है.

आज के ज़माने में जहाँ चीजे डिजिटल होती जा रही है ऐसे में बैंकिंग का काम भी इससे अछुता नहीं है ATM, net banking और mobile banking के माध्यम से आप अपने बैंक से घर बैठे ही लेन देन कर सकते है. Internet technology ने बैंकिंग के काम को काफी आसान बना दिया है.

बैंकिंग सिक्यूरिटी टिप्स 

Digital banking मे online fraud एक बड़ी समस्या है आप की जरा सी असावधानी से आपकी मेहनत की कमाई का पैसा कुछ ही seconds में साफ़ हो सकता है. आजकल के चोर भी डिजिटल तकनीक का उपयोग कर रहे है. ये लोगो को फ़ोन कॉल कर उन्हें अपनी बातो में फुसलाकर उनकी बैंकिंग डिटेल मांगते है और फिर उनके खाते से रकम निकाल लेते है.

चोर अक्सर लोगो को बैंक का अधिकारी बताकर फ़ोन करते है फिर उनसे खाते में कुछ गड़बड़ी होने की बात कहकर उन्हें डराते है जब वो ये समझ लेते है लोग उन्हें असली बैंक अधिकारी मान रहे है तोह वो आपसे वेरिफिकेशन के नाम पर आपके खाते की जानकारी मांगते है.

also read : नेट बैंकिंग का सुरक्षित उपयोग कैसे करे 

फ़ोन पर क्या जानकारी मांगते है चोर

जैसा की आप जानते है एटीएम कार्ड बैंक से पैसे निकालने का सबसे आसान तरीका होता है जिसके जरिये आप आसानी से ऑनलाइन लेन देन कर सकते है. इसलिए ये लोग आपके एटीएम कार्ड की ही जानकारी मागते है जिसमे "card number, expiry date और cvv number" शामिल होता है.

इतनी जानकारी देने के बाद ये आपसे verification के लिए आपके मोबाइल पर आया OTP (One Time Password) मांगता है जोकि असल में बैंक द्वारा भेजा हुआ Transaction OTP होता है जैसे ही आप ये कोड इन्हें बताते है आपके अकाउंट से रकम साफ़ हो जाती है.

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए एक ही तरीका है की आप फ़ोन कॉल के जरिये किसी भी व्यक्ति के साथ अपनी personal banking details शेयर ना करे चाहे वो बैंक का व्यक्ति हो क्यूँ ना हो क्यूंकि बैंक आपको कभी भी फ़ोन करके आपसे ऐसी किसी भी जानकारी की मांग नहीं करता. इस तरह की कॉल को हमेशा इग्नोर करे या पुलिस को इसकी जानकारी दे. आपकी सावधानी ही आपका बचाव है.

और नया पुराने